देश-विदेश

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय से फोन पर की बात जलवायु, जी20 सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय के साथ फोन पर बातचीत की। पीएम मोदी और किंग चार्ल्स तृतीय के बीच जलवायु कार्रवाई, जैव विविधता के संरक्षण और ऊर्जा परिवर्तन के वित्तपोषण के लिए अभिनव समाधानों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। इसके साथ ही भारत की ळ20 अध्यक्षता, मिशन स्पथ्म् बातचीत हुई। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने राष्ट्रमंडल देशों और इसके कामकाज को और मजबूत करने के तरीकों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने दोनों देशों के बीच बेहतर रूप में कार्य करने और द्विपक्षीय संबंधों को समृद्घ करने में ब्रिटेन में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।
बता दें कि भारत को अभी जी 20 की अध्यक्षता मिली है। इसको लेकर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई। जी 20 को लेकर देश के अलग अलग शहर में बैठकों का दौर जारी है। जी 20 की अध्यक्षता के दौरान, भारत की कोशिश रहेगी कि सभी को एक साथ लेकर चलें। इसे लेकर कई देशों ने भारत से उम्मीद भी जताई है।
आपको बता दें कि पीएम मोदी ने मिशन लाइफ पर अपने विचार सबसे पहले ग्लासगो में वर्ष 2021 में आयोजित काप (कांफ्रेंस आफ पार्टीज)- 26 में रखा था, जिसमें उन्होंने दुनिया भर को मिशन लाइफ से खुद को जोड़ने की पहल की थी। साथ ही नई पीढ़ी को इसके प्रति अभी से जागरूक करने पर जोर दिया था। खासकर स्कूलों में इसे शामिल करने का भी सुझाव दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!