बिग ब्रेकिंग

पीएम मोदी का आग्रह, कहा- योग को अपनी दिनचर्या में करें शामिल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। इस वर्ष 21 जून को 8 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। योग दिवस को लेकर भारत और विश्घ्व भर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में विश्व योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोगों से योग को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, श्आप सभी योग दिवस का हिस्सा बनें और योग को अपनी दिनचर्या में इसे शामिल करें।श् उन्होंने योग के एक आसन से संबंधित एक छोटा सा वीडियो भी पोस्ट किया है। बता दें कि पिछले साल भी पीएम ने योग के विभिन्न आसनों से संबंधित कई वीडियो क्लिप पोस्ट की थीं।
वहीं रक्षा मंत्रालय ने पहले ही योगा डे का काउंटडाउन (ल्वहं कंल) भी शुरू कर दिया। रक्षा सचिव डा़ अजय कुमार ने 31 मई, 2022 को नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय (डव्क्) द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 के काउंटडाउन कार्यक्रम का नेतृत्व किया था, जिसमें अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष डा. जी सतीश रेड्डी के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस भव्य कार्यक्रम में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के विशेषज्ञों ने तनाव से निपटने में योग की भूमिका के बारे में एक प्रस्तुति भी दी।
लोगों के स्वास्थ्य पर योग के महत्व और प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। श्योगश् शब्द संस्त से लिया गया है। जिसका अर्थ है शामिल होना या एकजुट होना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!