बिग ब्रेकिंग

‘मन की बात’ से पीएम का कांग्रेस पर निशाना, बोले- इमरजेंसी के काले दौर को कोई नहीं भूल सकता

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम के कार्यक्रम में तूफान बिपरजॉय का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि कच्छ के लोगों ने जिस हिम्मत से बिपरजॉय का सामना किया, वो तारीफ करने योग्य है।
पीएम ने कहा कि गुजरात के कच्छ के लोगों ने दिखा दिया कि उनकी हिम्मत के आगे कोई नहीं टिक सकता। उन्होंने कहा कि तूफान बिपरजॉय को हराने में भी इन लोगों का हौंसला काम आया। पीएम ने कहा-
कभी दो दशक पहले आए विनाशकारी भूकंप के बाद कच्छ को कभी न उबर पाने वाला कहा जाता था। आज वही जिला देश के सबसे तेजी से विकास करने वाले जिलों में से एक है। मुझे विश्वास है कि कच्छ के लोग बाइपरजॉय चक्रवात से हुई तबाही से तेजी से उभरेंगे।
पीएम ने आगे कहा कि बड़े से बड़ा लक्ष्य हो, कठिन से कठिन-चुनौती हो, भारत के लोगों का सामूहिक बल, सामूहिक शक्ति, हर चुनौती का हल निकाल देता है।
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में इंदिरा सरकार के दौरान देश में लगाई गई इमरजेंसी को भी याद किया। पीएम ने कहा कि कोई भी इमरजेंसी के काले दौर को नहीं भूल सकता है। उन्होंने कहा-
हम 25 जून को नहीं भूल सकते, जिस दिन आपातकाल लगाया गया था। यह भारत के इतिहास का एक काला काल था। लाखों लोगों ने अपनी पूरी ताकत से आपातकाल का विरोध किया। उस दौर में लोकतंत्र के समर्थकों पर इतना अत्याचार किया गया था कि आज भी मन कांप उठता है। आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं तो हमें ऐसे अपराधों को भी देखना चाहिए। यह युवा पीढ़ी को लोकतंत्र का अर्थ और महत्व सिखाएगा।
पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में भारत ने आपदा प्रबंधन की जो ताकत विकसित की है, वो आज एक उदाहरण बन रही है। प्राकृतिक आपदाओं से मुकाबला करने का एक बड़ा तरीका, प्रकृति का संरक्षण है। पीएम ने कहा कि आज देश ‘कैच द रेन’ जैसे अभियानों के जरिए सामूहिक प्रयास कर रहा है।
मोदी ने कहा कि इस वर्ष योगा दिवस का थीम वसुधैव कुटुंबकम होगा। पीएम ने कहा कि इसका मतलब ‘एक विश्व एक परिवार’ के रूप में सबका कल्याण से है। हर बार की तरह इस बार भी देश के कोने-कोने में योग से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी अगले हफ्ते अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। यही वजह है कि मन की बात कार्यक्रम एक हफ्ता पहले प्रसारित हो रहा है।
बता दें कि प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए दुनिया की कई ऐसी शख्सियतों को दिखाया गया, जिन्होंने अपने क्षेत्र में विशेष योगदान दिया, लेकिन उनके योगदान का देश को पता नहीं चला। कार्यक्रम के जरिए इन लोगों को सम्मान दिया गया और इतना ही नहीं उनकी प्रेरणा से लोग आगे भी बढ़ रहे हैं।

 

‘भारत से 2025 तक टीबी का होगा खात्मा’ : पीएम मोदी
नई दिल्ली, एजेंसी। भारत ने 2025 तक टीबी (ट्यूबरकुलोसिस) को खत्म करने का लक्ष्य रखा है और जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। यह बात पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कही।
पीएम ने बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान (निक्षय मित्र पहल) को लागू किया गया है। पीएम ने कहा-
“भारत ने 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित किया है। निक्षय मित्र ने टीबी के खिलाफ इस आंदोलन की कमान संभाली है। हजारों लोग ग्रामीण क्षेत्रों में टीबी के रोगियों को गोद ले रहे हैं। यह भारत की सच्ची ताकत है। युवा भी इसमें योगदान दे रहे हैं।” 2025 तक टीबी उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करना।”
छत्रपति शिवाजी महाराज को याद करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज की वीरता के साथ-साथ उनके शासन और उनके प्रबंधन कौशल से भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा किए गए कार्यों, खासकर जल प्रबंधन और नौसेना को लेकर किए गए कार्यों के बारे में जानकर कई चीजें सीखने को मिली है।
यूपी में एक नदी को पुनर्जीवित करने के लोगों के प्रयासों की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में लोगों ने एक विलुप्त नदी को पुनर्जीवित किया है। नदी के स्रोत को भी अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है।
इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ है। यह योग की भावना को व्यक्त करता है जो हमें एकजुट करता है और हमें एक मंच पर लाता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार मैं 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पहली बार योग सत्र का नेतृत्व करूंगा। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!