बिग ब्रेकिंग

केंद्र सरकार पावर हाउस के समान: महाराज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

केंद्र की योजनाओं का आम लोगों को मिला लाभ
जयन्त प्रतिनिधि।
देहरादून/हिमाचल। केंद्र सरकार पावर हाउस के समान होती है। जो पावर हाउस से जुड़ता है उसे केंद्र की सहायता मिलती है और उस राज्य का विकास तेजी से होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा है। विश्व में भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में खड़ा हुआ है। मोदी के नेतृत्व में देश में आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक विरासतों के संरक्षण से भारत पुन: विश्व गुरु बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण हो या जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने का ऐतिहासिक निर्णय, हर मामले में मोदी सरकार कि सर्वत्र प्रशंसा हो रही है।
उक्त बात प्रदेश के काबीना मंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के जनपद मण्डी स्थित नाचन, दयारगी के चैल चौक में भाजपा प्रत्याशी विनोद कुमार की विशाल चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने मतदाताओं से भाजपा प्रत्याशी विनोद कुमार को भारी मतों से जिताने की अपील की। उन्होंने अपने संबोधन में केंद्र की मोदी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र सरकार कई ऐसी जन कल्याणकारी योजनाएं लेकर आई, जिनसे आम लोगों को बेहद लाभ पहुंचा। जन धन योजना, आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना और उज्ज्वला योजना से करोड़ों लोगों के जीवन में परिवर्तन देखने को मिला। श्री महाराज ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ का लाभ लाखों किसानों को मिल रहा है। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। इस योजना का लाभ लाखों गरीब किसानों को मिल रहा है। अगर आप अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए जीवनदान साबित हो रही है। इसके तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष फ्री बीमा की सुविधा दी जा रही है। इस योजना के कारण करोड़ों लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं।
श्री महाराज ने चुनावी सभा में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार का लक्ष्य सभी को घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत होम लोन में सब्सिडी दी जा रही है। इस सब्सिडी के तहत होम लोन लेने वाले को लगभग 2 लाख 60 हजार रुपये का लाभ मिलता है। कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ने लाखों लोगों का पेट भरा। इस योजना के तहत 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति हर महीने मुफ्त दिया गया। योजना का सीधा लाभ 80 करोड़ से अधिक लोगों को पहुंचा है। केंद्र सरकार ने यह पहल कोरोना काल में खाद्य सुरक्षा कानून के तहत की थी। अगर ये योजना शुरू न होती, तो शायद कोरोना महामारी के दौरान जब काम धंधे बंद हो गए थे, तब लोगों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो जाता। इस अवसर पर भाजपा विधायक विनोद कुमार, नाचन मण्डल भाजपा के अध्यक्ष स्वर्ण सिंह ठाकुर, महामंत्री मुकेश चंदेल, पूर्व मंडल अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा, रविंद्र राणा एवं नरेंद्र भंडारी सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!