पीआरडी की विकास और रोजगार देने में अहम भूमिका: हरक

Spread the love

कैंपा योजना के तहत 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
800 व 1500 मी. दौड़ में भाष्कर, निकिता, प्रिया पहले स्थान पर
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग की ओर से जिला स्तरीय खेल महाकुंभ का आयोजन स्व. शशिधर स्पोट्र्स स्टेडियम कोटद्वार में मंगलवार को किया गया। 800 मी. बालक वर्ग दौड़ में भाष्कर, बालिका वर्ग में निकिता, 1500 मी. बालक वर्ग में भाष्कर, बालिका वर्ग में प्रिया ने पहला स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने कहा कि केदारनाथ आपदा के समय पीआरडी जवानों ने सराहनीय कार्य किया। वर्तमान में सभी विभागों में व्यवहारिक रूप से कार्य करने, प्रदेश के विकास और रोजगार देने में पीआरडी की अहम भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कैंपा योजना के तहत 10 हजार लोगों को रोजगार देने का निर्णय लिया है। यह लोग भूस्थलन और आग को लेकर लोगों को जागरूक करेगें।

मंगलवार को स्व. शशिधर स्पोट्र्स स्टेडियम कोटद्वार में खेल महाकुंभ का शुभारंभ प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने किया। तत्पश्चात राजकीय इंटर कॉलेज कुंभीचौड़ की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। मुख्य अतिथि डॉ. रावत ने कहा कि खोह नदी में दो और मालन नदी में एक झील और उक्त नदियों में सुरक्षा दीवार बनाने के लिए धनराशि स्वीकृत कर लैंसडौन वन प्रभाग के डीएफओ को दे दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बंदरों के लिए 6 बंदर बाड़े बनाने की योजना है। कोटद्वार में जू बनाया जाएगा, इसके लिए सरकार की ओर से दो करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए एक करोड़ रूपये की स्वीकृति सरकार ने दी है। इस अवसर पर आयोजित 800 मी. बालक वर्ग दौड़ में भाष्कर, अजीत, रामनिवास, बालिका वर्ग में निकिता, अंजलि, निकिता चौहान, 1500 मी. बालक वर्ग में भाष्कर, विनीत, जतिन, बालिका वर्ग में प्रिया, मनीषा, आकांक्षा ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। मुख्य अतिथि ने विजेता खिलाड़ियों को मेडल पहनाकर और नगद धनराशि भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन धीरेन्द्र रावत और संजीव चंद्र ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष संपत सिंह रावत, राज्यमंत्री राजेंद्र अंथवाल, श्रीमती अभिलाषा भारद्वाज, भाजपा भाबर मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन जसोला, प्रभारी कोच स्व. शशिधर स्पोट्र्स स्टेडियम कोटद्वार संदीप डुकलान, ब्लॉक क्रीड समन्वयक दुगड्डा विनोद पंत, सुनील रावत, धीरेन्द्र कंडारी, सुरेंद्र गुसांई, जिला युवा कल्याण अधिकारी गणेश थपलियाल, पार्षद कुलदीप सिंह रावत, सौरव नौटियाल, मनीष भट्ट, कमल नेगी, राकेश मित्तल, पंकज भाटिया, राजेन्द्र सिंह बिष्ट, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रश्मि सिंह, पूनम खंतवाल, मंजू जखमोला, गौरव जोशी, जंगबहादुर, जीत सिंह पटवाल, भुवनेश खर्कवाल, हरीश खर्कवाल आदि मौजूद थे।

तीरंदाजी उपकरण के लिए मांगे दस लाख
कोटद्वार।
स्व. शशिधर स्पोट्र्स स्टेडियम कोटद्वार के तीरंदाजी प्रशिक्षक संदीप कुमार डुकलान ने काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि तीरंदाजी प्रदेश का एक नवीन एवं लोकप्रिय खेल है। जिसमें कई प्रतिभागियों ने उच्च प्रदर्शन कर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में ख्याति अर्जित की है, लेकिन स्व. शशिधर स्पोट्र्स स्टेडियम कोटद्वार में तीरंदाजी के उपकरण न होने से खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने में परेशानी हो रही है। प्रशिक्षु तीरंदाजी उपकरण खरीदने में सक्षम नहीं है, क्योंकि उपकरण बहुत ही मंहगे है। इसलिए हर कोई प्रशिक्षु योग्य होने के बावजूद मंहगे दाम की वजह से व्यक्तिगत उपकरण नहीं रख पाता है। उन्होंने काबीना मंत्री से तीरंदाजी उपकरणों को खरीदने के लिए 10 लाख रूपये की धनराशि उपलब्ध कराने की मांग की है। साथ ही स्टेडियम में हाई मास्क लाइट लगवाने की भी मांग की। काबीना मंत्री ने एक माह के अंदर तीरंदाजी उपकरण उपलब्ध कराने और हाई मास्क लाइट लगवाने का आवश्वासन दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!