Uncategorized

सतर्कता के साथ तैयारियां करें स्वास्थ्य विभाग: डीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जरूरत पड़ने पर जिला और बेस अस्पताल को बनाया जा सकता है कोविड अस्पताल
जयन्त प्रतिनिधि।

पौड़ी। जनपद में कोरोना महामारी के लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन बचाव कार्यों को लेकर चौकस हो गया है। जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल पौड़ी, कोविड वाररुम, डीसीसीसी केंद्र का औचक निरीक्षण किया। डीएम जोगदंडे ने कोविड के बढ़ते मामलो को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सतर्कता के साथ अतिरिक्त तैयारियों के निर्देश दिए। डीएम ने बताया कि जिला अस्पताल पौड़ी में कोविड बेड और आईसीयू बेड बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। सीएमओ ने कहा कि प्रशासन ने कोविड बेड की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं। सीएमओ डा. शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल पौड़ी में 40 से बढ़ाकर कोविड बेड 80 और आईसीयू बेड 4 से बढ़ाकर 10 किए जा रहे हैं। यह प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी कर ली जाएगी। जिला चिकित्सालय में अभी सामान्य व कोविड दोनों मरीज देखे जा रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर जिला अस्पताल और बेस अस्पताल श्रीकोट को कोविड अस्पताल बनाया जाएगा।

सोमवार को जिलाधिकारी पौड़ी विजय कुमार जोगदंडे ने जिला अस्पताल पौड़ी, चिकित्सा परिसर पौड़ी में बने कोविड वाररुम, सामुदायिक भवन पौड़ी में बने डीसीसीसी (डेडिकेडेट कोविड केयर सेंटर) का निरीक्षण किया। डीएम जोगदंडे ने कहा कि जनपद में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सतर्कता के साथ अतिरिक्त तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिला अस्पताल पौड़ी में कोविड बेड व आईसीयू बेड बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड के प्रत्येक बेड में ऑक्सीजन की व्यवस्था भी की जाय। वाररुम में कोविड से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी रहेगी। डीएम ने सबदरखाल में बने कोविड सैंपलिंग केंद्र का जायजा भी लिया। उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति का कोरोना सेंपल लिया जा रहा है, उसकी पूरी जानकारी लेते हुए वाररुम को स्पष्ट रुप से दी जाय। सीएमओ डा. मनोज शर्मा ने बताया कि जनपद के बेस अस्पताल श्रीकोट में 170, बेस अस्पताल कोटद्वार में 100, हंस फाउंडेशन सतपुली में 50, जिला अस्पताल पौड़ी में 40 व मां कामाख्या अस्पताल कोटद्वार में 20 कोविड बेड हैं। डा. शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग एक मई से 18 से 45 आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण किए जाने को लेकर भी पूरी तैयारियां कर चुका है। 28 अप्रैल से टीकाकरण पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। निरीक्षण के दौरान एसडीएम सदर एसएस राणा, एसीएमओ डा. अशोक तोमर, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. आरएस राणा, तहसीलदार हरिमोहन खंडूड़ी आदि मौजूद रहे।

डीएम ने किया वाररूम का निरीक्षण, मरीज से फोन पर की बात
पौड़ी। डीएम विजय कुमार जोगदंडे ने वाररुम से फोन के माध्यम से कोविड मरीजों से बातचीत कर उनका हाल-चाल जाना। डीएम ने वाररुम निरीक्षण के दौरान अचानक दो मरीजों को फोन लगाया। उन्होंने मरीज का हाल-चाल जानने के साथ ही यह भी पूछा की क्या स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन आपसे फोन के माध्यम से संपर्क कर जानकारी भी लेता है। उन्होंने मरीजों को जल्द स्वस्थ्य होने की शुभकामनाएं देते हुए ऐतिहात बरतने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!