कोटद्वार-पौड़ी

अवैध शराब की रोकथाम को आबकारी विभाग ने कसी कमर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जिला प्रशासन एवं आबकारी विभाग ने अवैध शराब पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए कमर कस ली है। अवैध शराब के धंधे में लगे संदिग्ध लोगों और गांवों को चिह्नित किया गया है। शासन ने भी ऐसे लोगों पर प्रभावी कार्रवाई के आदेश जारी किए है।
सोमवार को जिला प्रशासन बिजनौर की ओर से भी बॉर्डर पर एक बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें अवैध शराब तस्करी और चुनाव को प्रभावित करने वाले कारणों पर चर्चा हुई। साथ ही यूपी-उत्तराखंड की सीमा पर आवश्यक सूचनाओं का आदान-प्रदान करने पर सहमति बनी। इस बैठक में एसपी बिजनौर और डीएम ने हिस्सा लिया। साथ ही उत्तराखंड से हरिद्वार, यूएस नगर और पौड़ी के अफसर शामिल हुए। पौड़ी के डीईओ राजेंद्र ने बताया कि जिले में अवैध शराब कारोबारियों और गांव की सूची तैयार की गई है। अब जल्द ही प्रभावी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। आबकारी ने उन गांवों को सूची में शामिल किया है, जहां लंबे समय से या फिर बीते चुनावों में अवैध शराब को लेकर शिकायत और धरपकड़ हुई थी। बताया कि जनपद में करीब 71 लोग चिह्नित हुए जो अवैध शराब के कारोबर में संलप्ति है। बताया कि पौड़ी में 12 गांव चयनित है। कोटद्वार और चौबट्टाखाल क्षेत्रों में करीब 29 लोग अवैध शराब के धंधे से जुड़े पाए गए। इसी तरह से थलीसैंण और यमकेश्वर में भी ऐसे स्थलों को चिह्नित किया गया है। प्रशासन के निर्देशों के बाद इस सूची के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। साथ ही यह छानबीन होगी कि जहां या जिन लोगों की शिकायतें सामने आई वह अभी भी इस धंधे में संलिप्त है या नहीं। यदि ऐसा हुआ तो प्रभावी कार्रवाई होगी। सीमा पर बैठक में हिस्सा लेने वाले आबकारी निरीक्षक आनंद सिंह चौहान ने बताया कि विधानसभा चुनावों को लेकर कैसे दोनों प्रदेशों की सीमाओं पर काम किया जाएगा इस पर चर्चा हुई है।
बाक्स
डीएम ने पोलिंग बूथों का लिया जायजा
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पौड़ी तहसील के दूरस्थ क्षेत्रों में बने पोलिंग बूथों का जायजा डीएम पौड़ी ने लिया। डीएम ने समय से पोलिंग बूथों की सभी व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिए। बूथ पर मौजूद बीएलओ और आला अफसरों से मतदाता एवं ग्रामीणों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के घर – घर जाकर मतदान के प्रति जागरूक करते हुए अन्य लोगों को भी मतदान हेतु जागरूक करने की बात कही। डीएम को अपने घर देख ग्रामीण होमगार्ड जवान में भी उत्साह दिखा। जिलाधिकारी ने मतदेय स्थल दताखेत, लसेरा का निरीक्षण कर डाडा नागराजा होते हुए कासखेत, नैथाणा एवं घंडियाल आदि पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया। उन्होंने पोलिंग बूथ पर पेयजल, शौचालय, विद्युत, साफ-सफाई आदि सुविधाओ का जायजा लेते हुए मौके पर उपस्थित राजस्व निरीक्षक एवं संबंधित कार्मिकों को पोलिंग बूथ को मानक के अनुरूप सुविधाजनक और सुगम बनाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित बीएलओ से 80 से अधिक उम्र के वृद्ध मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं ध्यान रखते हुए जाये तथा दिव्यांग मतदाताओं का चिह्नीकरण कर उनकी आवश्यकता के अनुरूप आवश्यक उपकरण आदि की मांग समय से करने को भी कहा। इस मौके पर एसडीएम पौड़ी आकाश जोशी, ग्राम प्रधान लसेरा सते सिंह, प्रधानाध्यापिका अनिता थपलियाल, राजस्व निरीक्षक पूर्ण सिंह धनाई, बीएलओ नरेंद्र सिंह रावत, शैलेंद्र नयाल, केशव चंद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!