बिग ब्रेकिंग

जगह-जगह जाकर फोटो सेशन करवाते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पर मणिपुर क्यों नहीं जाते?

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संविधान को नहीं मानते और हमें संसद में बोलने भी नहीं देते इसलिए ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ आयोजित कर कांग्रेस लोगों के बीच जा रही है, ताकि हम अपनी बात उनसे कह सकें तथा समाज के हर वर्ग से मिलकर उनकी बात सुन सकें।
श्री खडग़े शनिवार को यहां पार्टी मुख्यालय में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में 14 जनवरी से पूरब से पश्चिम की ओर होने वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के लोगो और नारे का लोकार्पण करते हुए संवाददाता सम्मेलन में कहा कि श्री मोदी के लिए संविधान से ज्यादा नागपुर के आदेश का मतलब है, इसलिए वह नागपुर से मिले आदेश का संविधान की तरह पालन करते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार मनमाने तरीके से पुराने कानूनों को बदल रही है और तानाशाही तरीके से काम कर रही है। हम संसद में देश से जुड़े मुद्दे उठाने की कोशिश करते हैं, तो हमें बोलने का कोई मौका नहीं दिया जाता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कभी केरल जाते हैं, तो कभी मुंबई। कभी बीच पर जाकर नए-नए वस्त्र पहनकर फोटो खिंचवाते हैं, तो कभी अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर में जाकर फोटो सेशन करवाते हैं, लेकिन कभी मणिपुर नहीं जाते। श्री खडग़े ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विपक्ष के 146 सांसदों को संसद की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।
श्री खडग़े ने कहा कि श्री मोदी खुद संसद में नहीं आते हैं। इस बार वह कम से कम लोकसभा में आए, लेकिन उन्होंने एक बार भी राज्यसभा की ओर नहीं देखा। यह अन्याय है और कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार के अन्याय के खिलाफ ‘भारत जोड़ा न्याय यात्रा’ कर रही है। यात्रा में हम जनता को बताएंगे कि इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है। हमने संसद में बोलने और मुद्दों को उठाने की कोशिश की, लेकिन हमें निलंबित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का मंच एनजीओ, पत्रकारों, किसान, छोटे व्यापारी, दलित-पिछड़े वर्ग, आदिवासियों और बौद्धिक वर्ग को जोडऩे का भी है। यह यात्रा केवल अपनी बात जनता तक पहुंचाने का नहीं बल्कि जनता की आवाज और उनकी समस्याओं को सुनने का भी मंच है। कांग्रेस अध्यक्ष ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा में इंडिया गंठबंधन के दलों तथा अन्य मित्र दलों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि वह इन सभी दलों के नेताओं को इस यात्रा में शामिल होने का आग्रह करते हैं।
श्री खडग़े ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी सरकार खुले आम ईडी, सीबीआई आयकर विभाग तथा अन्य छोटी मोटी एजेंसिंयों का इस्तेमाल विपक्षी दलों तथा उनके सगे संबंधियों पर कर रहे हैं। सरकार सबको डरा रही है और डरा धमका कर अपनी बात मनवाने के लिए दबाव डाल रहे हैं। इस क्रम में विपक्षी दलों के नेताओं को पकड़ रहे हैं और दबाव बना रहे हैं। उन्हें पकड़ते हैं, तो उनके ऊपर कोई भी केस थोप देते हैं, लेकिन जैसे ही वह आदमी भाजपा में शामिल होता है, उसकी छवि साफ हो जाती है। आखिर ये कहां का न्याय है। उन्होंने कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के माध्यम से हम जनता से जुड़े मुद्दों पर बात करेंगे। हम महंगाई, बेरोजगारी, किसानों के मुद्दे, मजदूरों की बुरी हालत, अमीर-गरीब के बीच में बढ़ती खाई और जातिगत जनगणना से जुड़े मुद्दों पर जन जागरण करेंगे। यात्रा के दौरान राहुल जी समाज के विभिन्न वर्गो से, संगठनों से बात करेंगे और उनकी समस्याओं के समाधानों पर विचार-विमर्श करेंगे। श्री खडग़े ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को जरूरी बताते हुए कहा कि इस बार न्याय होकर रहेगा, हर कमज़ोर को हक मिल के रहेगा। बराबरी का हक, रोजग़ार का हक, सम्मान का हक। हक के लिए 14 जनवरी से मणिपुर से मुंबई तक-भारत जोड़ो न्याय यात्रा होगी। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया कि हम फिर आ रहे हैं अपनों के बीच,अन्याय और अहंकार के विरुद्ध झ्र ‘न्याय की ललकार’ लेकर। सत्य के इस पथ पर मेरी शपथ है, यात्रा जारी रहेगी, न्याय का हक़, मिलने तक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!