बिग ब्रेकिंग

नूंह हिंसा पर राहुल गांधी ने भाजपा पर कसा जोरदार तंज, अब तक पांच की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नूंह, एजेंसी। हरियाणा के नूंह में सोमवार को ब्रजमंडल 84 कोस शोभायात्रा पर पथराव और फायरिंग के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। पत्थरबाजी, गोलीबारी और आगजनी में दो होम गार्ड के जवानों की मौत हो गई है। गुरुग्राम में भी धार्मिक स्थल पर हमला हुआ है, इसमें एक की मौत हो गई है। नूंह हिंसा में डीएसपी समेत 12 पुलिस कर्मचारी घायल हैं। इसके अलावा 20 से अधिक आम लोग घायल हैं। इंटरनेट सेवा को बुधवार तक बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही जिले की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं। पढ़ें ताजा अपडेट्स
हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा को लेकर अब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा को निशाने पर लिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी और उसके साथ खड़ी ताकतों ने पूरे देश में नफरत का केरोसिन फैला दिया है। सिर्फ मोहब्बत ही देश में लगी आग को बुझा सकती है।
नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के बाद गुरुग्राम समेत कई जिलों में हालात बिगड़ गए। जिसके बाद अब गुरुग्राम के डीसी निशांत यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि यहां कानून-व्यवस्था सामान्य है। बीते दिन नूंह में जो कुछ हुआ। उसका असर सोहना पर भी पड़ा है। हालांकि, शाम तक स्थिति पर काबू पा लिया गया। स्थिति अब शांतिपूर्ण है।
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर नूंह हिंसा को लेकर कहा कि नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा बहुत परेशान करने वाली है। मणिपुर के बाद हरिणाया में इस तरह की हिंसा का संकेत अच्छा नहीं है। मैं हरियाणा की समस्त जनता से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। ऐसे नाजुक वक्त में हम शांति और आपसी भाईचार कायम रखें। अमन विरोधी ताकतों के खिलाफ हम सभी को मिलकर काम करना होगा।
हरियाणा के सीएम ने आगे कहा कि उपद्रवियों ने पुलिस पर भी आक्रमण किया और उस यात्रा को भंग करने का प्रयास किया। गाड़ियों को आग लगाई गई और आगजनी की घटना कुछ स्थानों पर सामने आई है। फिलहाल नूंह समेत सभी जगह स्थिति सामान्य है। अभी तक कई एफआईआर दर्ज की गई हैं, कुल 70 लोगों को अभी तक हिरासत में लिया गया है। कुल पांच लोग की मौत की अभी तक सूचना है, जिनमें दो पुलिसकर्मी और तीन आम नागरिक हैं। नूंह से बाहर के लोग जो इस घटना में शामिल थे उनकी पहचान की जा रही है। किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा। सभी नागरिकों से अपील कि शांति बहाली के लिए आगे आए।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नूंह में उत्पन्न हुई स्थिति पर बैठक की। उन्होंने कहा कि नूंह में जो कुछ भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है, घटना का पता लगते ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और प्रशासन को तुरंत भेजा गया। एक सामाजिक यात्रा जो हर वर्ष निकलती है जिसके ऊपर कुछ लोगों ने आक्रमण किया। पुलिस को भी निशाना बनाया गया। सुनियोजित और षडयंत्र पूर्ण तरीके से यात्रा को भंग किया गया, जो बड़ी साजिश की तरफ इशारा करती है।
हरियाणा सरकार के आग्रह पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मेवात की कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उसके बाद वहां पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की बीस कंपनियों को भेजा गया है। इनमें सीआरपीएफ की चार कंपनियां, जिनमें दो महिला कंपनी भी शामिल हैं, भेजी गई हैं। इसके अलावा रेपिड एक्शन फोर्स की 12 कंपनियां तैनात की गई हैं। बीएसएफ और आईटीबीपी की दो-दो कंपनियां लगाई गई हैं। अभी तक इन कंपनियों को छह अगस्त तक मेवात में तैनात रहने का आदेश मिला है।
मुख्यमंत्री मनोहरलाल और गृह मंत्री अनिल विज की बैठक चल रही है। बैठक में कई अधिकारी मौजूद हैं। इसके अलवा कई अधिकारी वर्चुली जुड़े हैं। नूंह हिंसा पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आवास पर बैठक चल रही है।
नूंह हिंसा के बाद सोनीपत पुलिस-प्रशासन अलर्ट पर है। जिले में धारा-144 लागू कर दी गई है। सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई है। चार से अधिक लोग एक साथ एकत्रित नहीं हो सकेंगे। डीसीपी हेडक्वार्टर वीरेंद्र सिंह ने आदेश जारी किए हैं।
सोहना में पीस कमेटी की बैठक हुई। बैछक में दोनों पक्षों ने शांति और सद्भाव बनाने का आश्वासन दिया। डीसी निशांत कुमार यादव ने पीस कमेटी में पहुंचे लोगों से क्षेत्र में सामाजिक सौहार्द बनाने की अपील की। डीसी ने कहा कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें, सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। सोहना के विधायक संजय सिंह, पूर्व विधायक तेजपाल तंवर सहित बैठक में समाज के मौजिज लोग शामिल हुए। बैठक के बाद सोहना में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है। सोहना में हालात सामान्य है। थोड़ी देर में बाजार खुल जाएंगे।
नूंह के जिला उपायुक्त प्रशांत पवार और एसपी नरेंद्र सिंह बिजारणिया की अध्यक्षता में शांति वार्ता की बैठक संपन्न हुई। शहर के मौजिज लोगों ने आश्वस्त किया कि हिंसा को नहीं बढ़ने देंगे, शांति व्यवस्था बनाए रखने में पूरा सहयोग करेंगे। एसपी ने आरोपियों की पहचान करने में मदद करने की शांति कमेटी के सदस्यों से अपील की है। एसपी नूंह ने बताया कि अब तक इस मामले में 16 एफआईआर दर्ज हुई हैं। लगभग 60 लोगों के घायल होने की सूचना है। इनमें से तीन गंभीर रूप से घायल हैं। जिले में अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां और हरियाणा पुलिस बल की भी 20 कंपनियां तैनात हैं। उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि जारी आदेशों का पालन करें और कोई भी व्यक्ति कानून हाथ में ना लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!