मुंबई में भारी बारिश से रेलवे ट्रैक डूबे, 5 दिन का अलर्ट जारी, एमपी-बिहार में प्री-मानसून

Spread the love

नई दिल्ली, एजेंसी। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज मानसून पहुंच गया । सुबह से यहां बारिश हो रही है। जोरदार बारिश से ठाणे समेत कई शहरों में सड़के पानी से लबालब हैं। भारी बारिश के पानी में रेलवे ट्रैक डूब गया है। सायन स्टेशन पर तालाब जैसा नजारा है। पानी में पटरियां डूबने से ट्रेनों की आवाजाही में मुश्किल है। ऐसे में लोकल रेलवे सेवा को बंद किया गया है। वहीं, मुंबई के ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर भी बारिश का पानी भरने से सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतार और जाम लगा है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए मुम्बई और इसके आस पास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अगले पांच दिन के लिए अलर्ट जारी किया है।
मुंबई में भारी बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है। मध्य रेलवे के सायन स्टेशन के ट्रैक पर भरी पानी जमा हो गया है। आगे में भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए रेलवे ने सभी रिलीफ ट्रेनों और कर्मचारियों को अलर्ट पर रहने को कहा है। बता दें कि भारी बारिश होने पर ट्रैक पर पानी भरने की स्थिति में उससे निपटने और लोकल सेवा को सुचारू रूप से चलाने के लिए रेलवे की ओर से अलर्ट जारी किया है।
वहीं मध्यप्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश जारी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, शाजापुर, मंदसौर, देवास, सागर और जबलपुर में बारिश हो रही है। इंदौर में पिछले चार-पांच दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। वहीं भोपाल में मंगलवार शाम से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि अगले सप्ताह तक यहां भी मानसून पहुंच जाएगा।
मौसम विभाग की मानें तो बिहार में प्री-मानसून बारिश हो रही है। 12 जून के बाद यहां पर मानसून पहुंचेगा। उत्तरी बिहार के कई जिलों में बुधवार सुबह से बारिश हो रही है। वहीं झारखंड के धनबाद जिले में बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने 13 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है। बिहार की सीमा से सटे पूर्वांचल के कई जिलों में सुबह-सुबह हल्घ्की बारिश हुई। अनुमान है कि इस बदलाव का विस्घ्तार दोपहर तक पूर्वांचल और मध्घ्य उत्घ्तर प्रदेश के कई जिलों में दिख सकता है। प्रदेश के करीब 15 जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना है। अनुमान है कि इन जिलों में करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके चल सकते हैं। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। हालांकि मौसम विभाग ने फिलहाल कोई चेतावनी जारी नहीं की है। जिन जिलों में बारिश होने की संभावना है उनमें गोरखपुर, बस्घ्ती, महराजगंज, संतकबीरनगर, सिद्घार्थनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, सोनभद्र, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्घ्तमी, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्घ्या, अंबेडकरनगर और सुल्घ्तानपुर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!