उत्तराखंड

भारी बारिश से केरल में तबाही, उत्तराखंड में रेड अलर्टय दिल्ली, यूपी सहित इन राज्यों में कुछ ही देर में बारिश की चेतावनी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। मानसून जाते-जाते एक बार फिर अपना रंग दिखा रहा है। देश के कई हिस्सों में 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है। केरल में लगातार हो रही बारिश से हालात बेहद गंभीर बने हुए हैं। यहां बाढ़ और भूस्खलन से अब तक कुल 27 लोगों की जान गई है, जबकि 8 लापता हैं। उत्तर भारत की बात करें तो मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश जारी है।
उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने सोमवार के लिए रेड अलर्ट और मंगलवार के लिए आरेंज जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चार धाम यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है। आज स्कूलों को बंद रखा गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में आज सुबह से ही तेज बारिश देखने को मिल रही है, जिससे तापमान भी काफी नीचे लुढ़क गया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो घंटे के दौरान राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बारिश होगी। आईएमडी के मुताबिक दक्षिणी दिल्ली के डेरामंडी एनसीआर के गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, दादरी, ग्रेटर नोएडा, हरियाणा के औरंगाबाद, यूपी के सहारनपुर, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, हस्तिनापुर, रामपुर, शिकारपुर, पहासू, गभाना, बदायूं, अलीगढ़, इगलास, हाथरस, जलेसर, सादाबाद, टूंडला, आगरा, जाजाऊ के अलग-अलग स्थानों के आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता के साथ रुक-रुक कर बारिश होगी।
स्काईमेट वेदर के मुताबित अगले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, असम, मेघालय, तटीय ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।
उत्तर पूर्व भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, छत्तीसगढ़, आंतरिक उड़ीसा, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, लद्दाख, शेष मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है।
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन यानी 20 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी तेलंगाना और आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बंगाल में बारिश की संभावना बन रही है। यहां गरज के साथ बिजली भी गिर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!