कोटद्वार-पौड़ी

बारिश ने खोली नगर निगम की पोल, सड़कें बनी तालाब

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
बुधवार देर सांय को हुई झमाझम बारिश ने नगर निगम प्रशासन के दावों की पोल खोल दी। थोड़ी देर की बारिश से पूरे शहर में पानी भर गया। जबकि बरसात से पहले नगर के अंदर और बाहरी नालों में सफाई के भरपूर दावे किये गये थे।
बुधवार सांय को करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। झमाझम बारिश ने उमस से काफी राहत दी। लोगों ने बारिश में भीगकर खूब मजा लिया। बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया, लेकिन जल भराव से नगर निगम की पोल भी खुल गई। जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। बारिश होने से झंडाचौक, बदरीनाथ मार्ग, स्टेशन रोड, मालगोदाम रोड, गाड़ीघाट, आमपड़ाव, देवी रोड, काशीरामपुर तल्ला में जल भराव होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बुधवार देर सांय को हुई बारिश के कारण कूड़े से पटी नालियां चोक होने में देर नहीं लगी। जिससे सड़कों पर पानी भरा गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि झंडाचौक पर बरसात के समय पानी भरना आम बात है। यह सिलसिला पिछले कई वर्षों से चला आ रहा है। नगर निगम प्रशासन ने झण्डाचौक के आसपास नालियों की सफाई भी समय से नहीं कराई थी। बारिश होने से नालियों का सारा कूड़ा-कचरा सड़क पर बहने लगता। जिस कारण राहगीरों व वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि इस समस्या के निराकण के लिए नगर निगम प्रशासन को ठोस योजना बनाने की जरूरत है।
गौरतलब है कि नगर निगम बारिश में जलभराव की स्थित से निपटने के लिए दो महीने पूर्व ही तैयारी शुरू कर देता है। नगर निगम नालों की सफाई में हर साल लाखों रुपये खर्च करता है। इस साल भी निगम ने लाखों रुपये से नालों की सफाई पर खर्च करने का दावा किया है लेकिन सफाई में औपचारिकता के चलते समस्या का निराकरण नहीं हो रहा है। बारिश के दिनों में शहर में जलभराव होता है। बावजूद इसके नगर निगम जल भराव से निपटने में गंभीरता नहीं दिखा रहा है। जलभराव शहर की बड़ी समस्या बनती जा रही है। जलभराव से गंदगी भी फैलती है। लगातार इस स्थिति के बने रहने से जलजनित कीड़े पैदा होते हैं और संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा उत्पन्न हो जाता है।
नगर निगम के नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि नालियों की सफाई लगातार कराई जा रही है। सफाई कराने के बाद लोग कचरा नालियों में डाल देते है। जिस कारण नालियां चौक हो जाती है और बरसात का पानी सड़क पर बहने लगता है। कूड़ा उठाने के लिए डोर-टू-डोर वाहन लगाये गये है, इसके बावजूद भी लोग कूड़ा नालियों में डाल देते है। उन्होंने शहर को स्वच्छ बनाने में जनता से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि बिना जनता के सहयोग के स्वच्छता संभव नहीं है। निगम शहर की स्वच्छता को लेकर प्रतिबद्ध है और इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!