बिग ब्रेकिंग

रमेश बिधूड़ी: सांसद के बिगड़े बोल, लोकसभा स्पीकर ने दी चेतावनी, दानिश अली से मिलने पहुंचे राहुल गांधी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। राहुल गांधी सांसद दानिश अली से मिलने उनके आवास पर पहुंचे हैं। उनके साथ केसी वेणुगोपाल और इमरान प्रतापगढ़ी भी पहुंचे हैं। कांग्रेस ने रमेश बिधूड़ी के बयान की निंदा करते हुए कहा है कि उनका बयान सदन की गरिमा के लिए कलंक है। इससे पहले, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजनक भाषा पर माफी मांगी थी। दरअसल चंद्रयान-3 मिशन पर एक चर्चा के दौरान दिल्ली से भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बसपा सांसद कुंवर दानिश अली के विरुद्ध ऐसी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया कि विपक्ष ने हंगामा कर दिया। कांग्रेस ने मांग की है कि रमेश बिधूड़ी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। वहीं लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी रमेश बिधूड़ी को चेतावनी दी है और उन्हें सदन में मर्यादित भाषा का इस्तेमाल करने को कहा है।
दरअसल संसद में कार्यवाही के दौरान भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी चंद्रयान-3 मिशन और इसरो की सफलता पर बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी की सरकार की तारीफ की। जिस पर बसपा सांसद कुंवर दानिश अली ने रमेश बिधूड़ी के संबोधन के बीच उठकर कुछ सवाल उठाए। इसके बाद भाजपा सांसद ने अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करते हुए इस पर अपनी नाराजगी जताई।
भाजपा सांसद के बयान पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मांग की कि रमेश बिधूड़ी को सदन से निलंबित कर देना चाहिए। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि ‘अगर उन्होंने आतंकवादी कहा है तो हमें इसकी आदत है। इन शब्दों का इस्तेमाल पूरे मुस्लिम समुदाय के खिलाफ किया गया था। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि भाजपा से जुड़े मुस्लिम इसे कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं? इससे पता चलता है कि वह हमारे बारे में क्या सोचते हैं? उन्हें शर्म आनी चाहिए।’
राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि ‘उन्हें रमेश बिधूड़ी के बयान से दुख हुआ है लेकिन वह हैरान नहीं हैं। प्रधानमंत्री के वसुधैव कुटुंबकम का यही सच है। हमें इस बारे में सोचने की जरूरत है अगर ऐसे शब्द देश की संसद में किसी सांसद द्वारा इस्तेमाल किए गए तो देश के मुस्लिमों, दलितों के खिलाफ किस तरह की भाषा को वैधता दी गई है? अभी तक पीएम मोदी ने रमेश बिधूड़ी को लेकर एक शब्द नहीं कहा है।’
भाजपा सांसद की अमर्यादित भाषा पर विपक्षी सांसदों ने आपत्ति जताई। विपक्ष के हंगामे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने भाजपा सांसद की बातों को नहीं सुना लेकिन आसन से अपील की कि अगर टिप्पणी से विपक्षी सदस्य नाराज हैं तो इन शब्दों को कार्यवाही से हटा दिया जाए। इसके बाद राजनाथ सिंह ने सांसद के बयान पर माफी मांगी। राजनाथ सिंह के इस कदम की विपक्षी सांसदों ने भी तारीफ की।
लोकसभा स्पीकर ने भी रमेश बिधूड़ी को उनके बयान के लिए फटकार लगाई है। स्पीकर ने बिधूड़ी को चेताते हुए उन्हें भविष्य में सतर्कता बरतने को कहा है। स्पीकर ओम बिरला ने भाजपा सांसद से सदन में भाषा की मर्यादा बनाए रखने को कहा है। साथ ही सदन की कार्यवाही से अमर्यादित शब्दों को हटा लिया गया है।
भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा सदन में अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करने के बाद बसपा सांसद कुंवर दानिश अली ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखा है। इस पत्र में बसपा सांसद ने लोकसभा स्पीकर से मांग की है कि वह इस मामले को जांच के लिए लोकसभा प्रक्रिया के नियम क्रमांक 222, 226 और 227 के तहत विशेषाधिकार समिति के पास भेजें। बसपा सांसद ने लिखा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि नई संसद में यह घटना हुई, जिसमें एक अल्पसंख्यक सदस्य और संसद के चुने हुए सदस्य के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की गई।
भाजपा ने बसपा सांसद दानिश अली के खिलाफ असंसदीय भाषा के इस्तेमाल के लिए पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के निर्देश पर पार्टी सांसद रमेश बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। पार्टी सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस नोटिस पर उन्हें 15 दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!