बिग ब्रेकिंग

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोका, आईटी अडिट का भी दिया आदेश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। देश में डिजिटल पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम के दिन ठीक नहीं चल रहे हैं। शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद से इसके शेयरों के टूटने का सिलसिला जारी है, जिससे निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उस पर भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कंपनी को एक और बड़ा झटका दिया है। दरअसल, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी है।
केंद्रीय बैंक ने इसके साथ ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक की आईटी अडिट कराने का आदेश भी दिया है। यहां आपको बता दें कि आईटी अडिट का मतलब ये होता है कि कंपनी का आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर यानी सफ्टवेयर कितने ग्राहकों का बोझ उठाने में सक्षम है, उसमें क्या गड़बड़ियां आ रही हैं और क्यों आ रही हैं, इन सबकी जांच की जाएगी। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर जारी बयान में कहा गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए अब पहले आरबीआई की इजाजत लेनी होगी। इसमें कहा गया है कि केंद्रीय बैंक आईटी अडिट रिपोर्ट्स काने के बाद इसकी समीक्षा करेगा। समीक्षा के बाद ही बैंक को नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दी जाएगी।
पेटीएम के शेयरों में गिरावट देखने को मिला है। वैसे आज यह गिरावट काफी कम है। आज पेटीएम में सिर्फ एक रुपए की गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद पेटीएम के शेयर 774़80 रुपए पर आ गए हैं। इस साल पेटीएम के शेयरों में 42 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जबकि एक महीने में कंपनी के शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!