बिग ब्रेकिंग

कोरोना की चौथी लहर को लेकर केंद्र ने पांच राज्यों को लिखा पत्र, कहा- रखनी होगी कड़ी निगरानी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों की चिंताओं के बीच केंद्र ने शुक्रवार को पांच प्रमुख राज्यों को पत्र लिखा है। केंद्र ने एक पत्र लिखकर कोरोना के मामलों पर कड़ी निगरानी बनाए रखने और यदि आवश्यक हो तो पूर्व-कार्रवाई करने के लिए कहा है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने अपने पत्र में राज्यों से कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सख्त निगरानी रखनी होगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) को पत्र लिखकर बढ़ती संख्या पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। पिछले कई दिनों से इन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।
पत्र में उन्होंने उल्लेख किया कि पिछले तीन महीनों में भारत में कोरोना के मामलों की संख्या में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है। हालांकि, मामलों में मामूली उछाल देखा जा रहा है। 27 मई को एक सप्ताह में 15,708 नए संक्रमण सामने आए, जो 3 जून को समाप्त हुए एक सप्ताह में बढ़कर 21,055 हो गए।
साथ ही 27 मई 2022 को समाप्त सप्ताह में साप्ताहिक सकारात्मकता 0़52 प्रतिशत से बढ़कर 3 जून को समाप्त सप्ताह में 0़73 प्रतिशत हो गई है।
अपने पत्र के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन 5 राज्यों को यह भी आश्वासन दिया कि केंद्र महामारी को रोकने के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।
केंद्र ने महाराष्ट्र के छह जिले में कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोतरी पर चिंता व्यक्त की है। मुंबई उपनगर में इस सप्ताह सबसे अधिक 2,330 कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। इस बीच, तमिलनाडु ने पिछले सप्ताह 335 मामले और इस सप्ताह 659 नए मामले दर्ज किए और देश के मामलों का 3़13 प्रतिशत हिस्सा है। चेन्नई जिसमें 308 मामले दर्ज किए गए और चेंगलपट्टू जिसमें 253 दर्ज किए गए। ये ऐसे दो जिले हैं जहां मामलों में वृद्घि दर्ज की है।
तेलंगाना ने भी साप्ताहिक मामलों में पिछले सप्ताह 287 से इस सप्ताह 375 नए मामलों की वृद्घि दर्ज की है। भारत के नए मामलों का 1़78 प्रतिशत राज्य का है। दूसरी ओर कर्नाटक में इस सप्ताह देश के नए कोविड मामलों का 6़87 प्रतिशत हिस्सा था। राज्य ने पिछले सप्ताह के 1,003 मामलों से इस सप्ताह 1,446 मामलों में वृद्घि दर्ज की। कर्नाटक में पूरे जिले में कोरोना की स्थिति का विश्लेषण करने पर केंद्र ने पाया कि बेंगलुरु शहरी क्षेत्र के साप्ताहिक मामलों और सकारात्मकता में वृद्घि दर्ज की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!