Uncategorized

राहत: चमोली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार हुई धीमी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-42 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि
चमोली। कोरोना को लेकर जिले में एक बार फिर अच्छी खबर सामने आई है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर अंकुश लगने के साथ ही सक्रिया मामलों में भी कमी आने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकडो के मुताबिक पिछले चैबीस घंटों में 42 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि हुई जबकि सक्रिय मामले घट कर 1724 रह गए। जिले में अभी तक कुल 11813 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 86 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके है। स्वास्थ्य कर्मी और जिला प्रशासन कोविड मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने में रात-दिन जुटा है। कोविड के कारण चमोली जनपद में मृत्यु दर 0.45 प्रतिशत है जो कि पूरे राज्य में सबसे कम है।
जिले में कोरोना के नए केसों में कमी आने के बावजूद जिला प्रशासन कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराने में जुटा है और संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशानुसार स्वास्थ्य टीमें दूरस्थ क्षेत्रों में भी निरतंर कोविड टेस्टिंग करने में जुटी है। एएनएम, आशा के माध्यम से चलने फिरने में असमर्थ एवं बुजुर्ग लोगों को घर पर ही टीका लगवाया जा रहा है। संक्रमण की रोकथाम के लिए घर-घर आइवरमेक्टिन टेवलेट का वितरण एवं वैक्सीनेशन का कार्य भी लगातार जारी है। जिले में 18 प्लस नागरिकों के लिए 7 हजार डोज मिलने पर आज फिर से उनका टीकाकरण भी शुरू हो चुका है। होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा परामर्श देने के साथ ही लोगों को भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने तथा मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। असहाय, बुजुर्ग, बीमार, गर्भवती महिलाओं व रोजमर्रा के कार्यो से जीविकोपार्जन करने वाले व्यक्तियों को खाद्यान्न का संकट न हो इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रान्तर्गत ऐसे नागरिकों को खद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश दे रखे है।
शनिवार को जिले से 546 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। स्वास्थ्य टीमें गांव गांव जाकर भी कोरोना जांच करने में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 477 गांवों में जाकर 25250 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 2981, गैरसैंण बैरियर पर 1404 तथा ग्वालदम बैरियर पर 138 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड सेंटर में 20 मरीजों भर्ती है। इसके अलावा 1704 मरीजों को होम आइसोलेशन में उपचार किया जा रहा है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।
तहसील कर्णप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत जस्यारा और कण्डारा तथा तहसील घाट के अन्तर्गत बिजार गांव में सभी मरीजों के स्वस्थ होने पर इन गांवों को आज कन्टेनमेंट जोन से मुक्त किया गया। जिले में अभी सात स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन यथावत है। सभी कन्टेनमेंट एरिया में दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, सेनेटाइजेशन एवं अन्य संबधित कार्यो की एसडीएम स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे है। जिले में कोविड नियमों का भी सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 10594 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!