Uncategorized

डीएम की अध्यक्षता में हुआ वर्चुअल माध्यम से एमएसवाई के तहत लाभार्थियों के चयन हेतु साक्षात्कार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-15 आवेदकों के हुए साक्षात्कार, 13 लाभार्थियों का चयन
चमोली। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (एमएसवाई) के तहत लाभार्थियों के चयन हेतु जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में शनिवार को जिला टास्क फोर्स समिति द्वारा वर्चुअल माध्यम से बेरोजगार युवाओं का साक्षात्कार लिया गया। जिले में 96 बेरोजगार युवाओं ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन किया है। शनिवार को 20 आवेदकों को ऑनलाइन साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया था। जिसमें से 15 आवेदकों के साक्षात्कार लिए गए। समिति द्वारा इनमें से 13 लाभार्थियों का चयन करते हुए 48 लाख की ऋण योजनाओं को मंजूरी दी गई। जबकि एक आवेदन पीएमजीएसवाई में परिवर्तित तथा एक आवेदन निरस्त किया गया। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत इस वर्ष भी जनपद में 250 बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित है।
जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्र्तगत विनिर्माण, सेवा व्यवसाय की सभी गतिविधियों के लिए राष्ट्रीयकृत बैकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि बेरोजगार युवाओं को अपने घर में ही स्वरोजगार मिल सके। ऑनलाइन साक्षात्कार लेते हुए जिलाधिकारी ने चयनित लाभार्थियों को सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने चयनित लाभार्थियों को एक सप्ताह के भीतर अपने जरूरी दस्तावेज संबधित बैंक में जमा कराने को कहा। ताकि जल्द से जल्द ऋण आवंटन हो सके। साथ ही बैंकों को सभी स्वीकृत आवेदन पर तत्काल ऋण आंवटित करने के निर्देश भी दिए है।
जिला उद्योग केंन्द्र के महाप्रबन्धक बीएस कुंवर ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सेवा, व्यवसाय, उद्योग आदि विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी पर 10 लाख तक का ऋण दिया जा रहा है। जिसमें सामान्य अभ्यर्थी को 10 प्रतिशत मार्जिन मनी तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत मार्जिन मनी पर स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृत किया जाता है। एमएसवाई के तहत पाल्ट्री, डेयरी, रेडीमेड गारमेंट, बकरी पालन, फूड प्रोसेसिंग, रेस्टोरेंट, जनरल स्टोर, मोटर रिपेयर इत्यादि क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए इस वर्ष अभी तक 96 आवेदन प्राप्त हुए है।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, लीड बैक अधिकारी प्रताप सिंह राणा, सहायक निदेशक डेयरी राजेन्द्र सिंह चैहान सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!