उत्तराखंड

नई सरकार बनने पर होगा रेस्क्यू सेंटर का उद्घाटन –

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। प्रदेश के प्रमुख वन संरक्षक विनोद कुमार सिंघल शुक्रवार को निरीक्षण के लिए रामनगर पहुंचे। उन्होंने वन विभाग, वन निगम और कर्बेट के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने रेस्क्यू सेंटर के उद्घाटन, रामनगर में एसटीएफ के गठन और कर्बेट टाइगर रिजर्व में गैंडों को लाने के विषय में भी चर्चा की।
कर्बेट टाइगर रिजर्व के मीटिंग हाल में आयोजित बैठक में उन्होंने कर्बेट में बाघों की बढ़ती संख्या पर खुशी जताई। रेस्क्यू सेंटर के उद्घाटन को लेकर कहा कि नई सरकार के गठन के बाद इसका शुभारंभ शुरू कर दिया जाएगा। स्पेशल टास्क फोर्स के गठन पर कहा कि इस दिशा तेजी से काम किया जा रहा है। जल्द ही कर्बेट के अधिकारियों से बात कर वहां भी एसटीएफ का गठन कर दिया जाएगा। इससे कर्बेट की सुरक्षा कई गुना बढ़ जाएगी।
बता दें कि लंबे समय से 24 गैंडों को कर्बेट में लाने की प्रक्रिया चल रही है। वाइल्डलाइफ बोर्ड ने पहले भी गैंडों को लेकर एक प्रस्ताव पास किया था। सिंघल ने कहा यह एक लंबा प्रोजेक्ट है। उच्च स्तर पर अभी तकनीकी विश्लेषण हो रहा है। गैंडे यहां के माहौल से कैसे सामंजस्य बैठा सकेंगे, किस तरह की दिक्कतें आ सकती हैं, सभी बिंदुओं पर गहनता से अध्ययन किया जा रहा है। वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट अफ इंडिया की मदद से यह विश्लेषण कार्य किया जा रहा है। इस दौरान कर्बेट के डायरेक्टर राहुल, वार्डन रमाकांत तिवारी, तराई पश्चिमी वन प्रभाग के डीएफओ बलवंत सिंह शाही, रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ चंद्रशेखर जोशी, डीएलएम धीरेश बिष्ट, विवेक पांडे आदि मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!