बिग ब्रेकिंग

बालेश्वर में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, अबतक 288 लोगों की मौत; पीएम बोले- दोषियों को नहीं बख्शेंगे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ओडिशा, एजेंसी। ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841-अप) शुक्रवार शाम को बालेश्वर जिला अंतर्गत बाहानगा स्टेशन से दो किमी दूर पनपना के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक, ओडिशा में तीन ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो गई हैं। इस हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई। फिलहाल, राहत एवं बचाव कार्य जारी है।
बालेश्वर में हुए दर्दनाक हादसे के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुर्घटनास्थल का जायजा लिया। उनके साथ दो केंद्रीय मंत्री- धर्मेंद्र प्रधान और अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे। इसके बाद वे बालेश्वर सदर अस्पताल एवं कटक एससीबी मेडिकल कालेज का भी दौरा करेंगे।
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शनिवार की सुबह दुर्घटनास्थल पर पहुंचे। रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे, ठऊफा, रऊफा की टीम बचाव कार्य में जुटी है। फिलहाल, हमारा ध्यान बचाव कार्य पर है। राहत और बचाव कार्य खत्म होने के बाद ही बहाली का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पहले से ही बहाली के लिए मशीनें तैनात हैं।
बेंगलुरु से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस के साथ कोरोमंडल एक्सप्रेस की टक्कर हुई। खड़गपुर डीआरएम ने इसकी पुष्टि की है। पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस बेपटरी हुई थी, जिससे बेंगलुरु हावड़ा एक्सप्रेस की टक्कर हुई। इस दुर्घटना में दोनों ट्रेन के 12 कोच बेपटरी हो गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस हादसे पर दुख जताया है।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शनिवार को दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन में एंटी कोलिशन डिवाइस नहीं था। अगर वह होता तो यह हादसा नहीं होता। हमारे राज्य के जिन लोगों की इस हादसे में मृत्यु हुई है, उनके परिजनों को हम पांच-पांच लाख रुपए देंगे।
ओडिशा स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अबतक 1175 मरीजों को निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 793 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है, जबकि 382 मरीज अस्पताल में हैं, जिनमें से 2 की हालत गंभीर है, बाकी सभी की हालत स्थिर है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे और युवा कल्याण एवं खेल मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की। इस दौरान तमिलनाडु के परिवहन मंत्री एसएस शिवशंकर भी मौजूद रहे। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ममता बनर्जी द्वारा दिए गए आंकड़ों पर असहमति जताई और कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं है। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग पूरा हो चुका है। आखिरी बोगी का ऑपरेशन शुरू हो गया है। अभी तक मरने वालों की संख्या लगभग 288 हो चुकी है। 800 घायलों का इलाज चल रहा है। बालेश्वर ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव एक-दूसरे से असहमत हैं। ममता बनर्जी ने 500 की जानकारी दी, जबकि अश्विनी वैष्णव ने 238 का आंकड़ा बताया।
नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारुक अब्दुल्ला ने बालेश्वर ट्रेन दुर्घटना में रिटायर जज की निगरानी में जांच की मांग की। हादसे को दुखद बताते हुए उन्होंने कहा कि 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। सूचना प्रकाशन रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक अमिताभ शर्मा ने बताया कि 2 घंटे पहले मिली जानकारी के मुताबिक, 58 ट्रेनें रद्द हुई हैं और 81 ट्रेनों का मार्ग बदला गया है। 10 ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड हुई हैं। बहाली का काम स्थल पर बहुत जोरो-शोरो से चल रहा है और बहुत जल्द बहाली हो जाएगा। बालेश्वर जिला मुख्य चिकित्सालय में एक स्थानीय न्यूज चैनल से बातें करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उड़ीसा के बालेश्वर में घटित रेल दुर्घटना दिल को दहला देने वाली हैं। उन्होंने कहा कि रेल दुर्घटना के दोषियों को कभी बख्शा नहीं जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!