उत्तराखंड

सीडीओ अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण अनुश्रवण समिति की बैठक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को कलक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। श्री प्रतीक जैन ने बैठक में अटो, विक्रम तथा ई-रिक्शा के संचालन के सम्बन्ध में पूर्व में दिये गये निर्देशों के क्रम में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा विभिन्न नियमों के उल्लंघन में अटो, विक्रम तथा ई-रिक्शा के 840 चालान काटे गये तथा 130 को बन्द किया गया। बैठक में प्रतिदिन सड़कों व मुख्य बाजारों में निरन्तर बढ़ रहे ई-रिक्शाओं की संख्या पर चिन्ता व्यक्त करते हुये इनके संचालन को हतोत्साहित करने के विभिन्न विकल्पों-पार्किंग व्यवस्था, पिकअप प्वाण्ट पर निगरानी, हाईवे पर रोक, आड-ईवन प्रक्रिया की शुरूआत करना, फ्लाई ओवर पर रोक आदि पर विस्तृत विचार-विमर्श हुआ। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि एस0पी0 ट्रैफिक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाये जो इस सम्बन्ध में सभी पहलुओं का ध्यान रखते हुये अपनी रिपोर्ट यथाशीघ्र उपलब्ध कराये। सड़क सुरक्षा की बैठक में नजीबाबाद से हरिद्वार मार्ग पर चण्डीघाट से चण्डीदेवी मन्दिर तक होने वाली दुर्घटनाओं के सम्बन्ध में चर्चा हुई, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने पूर्व में दिये गये निर्देश-क्रैश बैरियर लगाये जाने आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि इस क्षेत्र में क्रैश बैरियर लगा दिये गये हैं तथा आवश्यक सुरक्षा उपायों को प्रभावित स्थान पर पूरी तरह लागू किया गया है।
बैठक में अधिकारियों ने हिट एण्ड रन प्रकरणों पर चर्चा के दौरान बताया गया कि हिट एण्ड रन के अन्तर्गत पंजीत 83 अभियोगों में से 27 अभियोग में सोलेशियम स्कीम की रिपोर्ट सम्बन्धित उप जिलाधिकारी कार्यालय प्रेषित की जा चुकी है। शेष अभियोग विचाराधीन हैं। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जितने भी लम्बित प्रकरण हैं, उनका निस्तारण यथाशीघ्र करना सुनिश्चित करें।
बैठक में ब्लैक स्पटध्दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में 40 ब्लैक स्पट चिह्नित हैं, जिनमें से 27 की कमियों को ठीक कर दिया गया है तथा 13 ब्लैक स्पट की कमियां दूर करने की कार्रवाई गतिमान है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन)श्री पी0एल0 शाह, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, , सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रशासन) श्री रत्नाकर सिंह, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रवर्तन) सुश्री रश्मि पन्त, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण श्री एस0के0 गर्ग, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता एनआईएच, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक श्री राकेश रावत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री नरेश हल्दियानी सहित सिडकुल तथा पुलिस विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!