बिग ब्रेकिंग

दिल्ली में अब 300 रुपये में होगा आरटी-पीसीआर टेस्ट, 100 रुपये में कराई जा सकेगी एंटीजन जांच

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण की जांच कीमतों में भारी कटौती की है। बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग ने नई कीमतों को लेकर आदेश जारी कर दिया है जिसके तहत आरटी पीसीआर जांच शुल्क में करीब 40 फीसदी की कटौती की गई है। वहीं, एंटीजन जांच की कीमत 200 रुपये तक कम हुई है।
नए निर्देशों के तहत अब दिल्ली में कोरोना की आरटी पीसीआर जांच 300 रुपये में होगी। अभी तक इस जांच के लिए अधिकतम 500 रुपये लिए जा रहे थे। ठीक इसी तरह एंटीजन जांच की कीमत अलग अलग प्राइवेट अस्पताल व लैब इसके लिए अलग शुल्क ले रहे थे। लाल पैथ सहित कई लैब 300 से 400 रुपये तक में एंटीजन जांच कर रहे थे लेकिन नए आदेश जारी होने के बाद अब महज 100 रुपये में एंटीजन जांच की जा सकती है।
स्वास्थ्य विभाग की सचिव मनीषा सक्सेना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जांच के नए शुल्क तत्काल लागू कर दिए गए हैं। निजी लैब या अस्पतालों को जांच के 30 मिनट के भीतर आईसीएमआर के पोर्टल पर सभी जानकारी उपलब्ध करने के लिए कहा गया है। साथ ही 12 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट देना भी अनिवार्य है। इन निर्देशों पर सख्ती से पालन के लिए सभी जिला प्रशासन को भी सूचना भेज दी गई है।
उन्होंने बताया कि जिन नमूनों की जांच प्रशासन या फिर सरकार के द्वारा प्राइवेट लैब में कराई जाएगी उसके लिए 200 रुपये प्रति नमूना कीमत तय की गई है। अगर नमूना प्राइवेट लैब के कर्मचारी एकत्रित करते हैं तो उसके लिए सरकार उन्हें 300 रुपये प्रति नमूना का शुल्क देगी।
इसी तरह सामान्य नागरिकों के लिए बात करें तो किसी निजी लैब या फिर प्राइवेट अस्पताल में आरटी पीसीआर जांच के लिए अधिकतम 300 रुपये प्रति नमूना लिया जा सकता है। वहीं एंटीजन जांच के लिए प्रति नमूना 100 रुपये तय किया गया है। अगर घर आकर कोई आरटी पीसीआर के लिए नमूना लेता है तो 200 रुपये अधिकतम शुल्क लिया जा सकता है।
इस तरह होम विजिट टेस्ट के लिए 500 रुपये प्रति नमूना देना होगा जोकि अभी तक 700 रुपये था। इन कीमत में सभी तरह के शुल्क शामिल हैं। कोई भी निजी लैब या अस्पताल इनसे अलग कीमत नहीं ले सकता।
दरअसल कोरोना महामारी की शुरूआत से लेकर अब तक यह चौथी बार है जब दिल्ली सरकार ने जांच कीमतों में संशोधन किया है। साल 2020 में आरटी पीसीआर जांच के लिए 2400 रुपये तक लिए जा रहे थे लेकिन साल 2021 में दिल्ली सरकार ने जब पहली बार कीमत में बदलाव किया तो इसे अधिकतम 800 रुपये प्रति नमूना तक कर दिया गया था।
इसके बाद पिछले साल चार अगस्त को आरटी पीसीआर जांच की कीमत 800 से 500 रुपये कर दी गई थी लेकिन अब इनमें और कटौती की गई है। जांच कीमतों में कमी की बड़ी वजह आरटी पीसीआर जांच में इस्तेमाल किट्स का घरेलु उत्पादन बढ़ना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!