उत्तराखंड

हल्द्वानी में सिटी बस संचालन को मिली आरटीए की मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी (आरएनएस)। शहर के भीतर सफर करने के लिए कई अटो बदलने की मजबूरी जल्द खत्म हो जाएगी। इसके लिए संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) ने हल्द्वानी में सिटी बसों के संचालन की मंजूरी दे दी है। छह रूटों पर बस का संचालन किया जाएगा। राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) से इसकी अनुमति मिलने के बाद परिवहन विभाग बसों को परमिट जारी करेगा। वहीं रोडवेज को हल्द्वानी से गंगोलीहाट और रीठा साहिब के लिए बस संचालन की अनुमति दी गई। इसके अलावा संभागीय क्षेत्र की 147 नई बनी सड़कों पर वाहन संचालन और टैक्सियों के ऊपर लगेज कॅरियर लगाने की अनुमति प्रदान की गई।
हल्द्वानी शहर के भीतर सफर करने वाले लोगों को हर दिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। आवागमन का स्थाई साधन नहीं होने से अटो में मंहगा सफर करना मजबूरी बना रहता है। इसके समाधान के लिए परिवहन विभाग ने सिटी बस चलाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अनुसार शहर के छह रूटों पर बसों को संचालन किया जाना है। इसके लिए 22 से 25 सीटर मिनी बस का उपयोग किया जाएगा। मंगलवार को सर्किट हाउस में कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत की अध्यक्षता में आयोजित आरटीए की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब शासन से मंजूरी मिलने के बाद बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। वहीं इस व्यवस्था से सड़कों पर अटो की संख्या कम होने से ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी। बैठक में संभागीय परिवहन अधिकारी संदीप सैनी, नंदकिशोर, एआरटीओ विमल पांडे, परिवहन निगम के उप महाप्रबंधक एसएस बिष्ट, केमू के चेयरमैन सुरेश डसीला, हिम्मत नयाल, तहसीलदार सचिन कुमार मौजूद रहे।
कर्बेट की सफारी को मिलेंगे अतिरिक्त रूटरू कर्बेट पार्क में पर्यटकों को ले जाने वाली सफारी जीपें अभी तक पार्क में बनाए गए गेट के अनुसार ही संचालित होती हैं। जबकि पार्क की सीमा से बाहर पवलगढ़ और सीतावनी में पर्यटकों का लगातार आना जाना बना रहता है। अनुमति नहीं होने सफारी का संचालन इन क्षेत्रों में नहीं होता है। अब आरटीए बैठक में मंजूरी मिलने के बाद परिवहन विभाग इस जगहों के लिए भी परमिट जारी करेगा।
हर स्कूल में रखना होगा ट्रांसपोर्ट मैनेजररू स्कूल बसों के संचालन के लिए आरटीए बैठक में नए नियमों की मंजूरी मिल गई है। इनके अनुसार अब स्कूलों को ट्रांसपोर्ट मैनेजर की नियुक्ति करने के साथ ही चालक और परिचालक का पुलिस सत्यापन करना अनिवार्य होगा। बीएस 5 और 6 बसों की इलेक्ट्रिक वायरिंग की हर साल जांच करवाकर रिपोर्ट विभाग में जमा करना होगा। इसके साथ ही बीना सीसीटीवी के बसों का संचालन संभव नहीं होगा।
बिना चालक के टैक्सी बाइक नहीं दे सकेंगे किराये पररू जिले में पर्यटकों को किराये पर दी जाने वाली टैक्सी बाइक अब चालक के बिना देना संभव नहीं होगा। टैक्सी मालिक को इसके संचालन के लिए चालक की नियुक्ति करनी होगी। चालक के साथ ही एक सवारी ही इस पर सफर कर पाएगी।
नशे में वाहन चलाने पर परमिट हो निरस्तरू नशे में व्यवसायिक वाहन चलाते हुए पाए जाने पर अब परिवहन विभाग परमिट निरस्त करने की कार्रवाई करेगा। जबकि अभी तक इसके लिए केवल चालान की कार्रवाई की जाती है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार लगातार हो रहे सड़क हादसों पर रोक लगाने के नया नियम लागू किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!