कोटद्वार-पौड़ी

मतदान सूची में नाम दर्ज करवाने को चलाएं अभियान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल/निर्वाचन नामावली प्रेक्षक रविनाथ रमन की अध्यक्षता में एन.आई.सी. पौड़ी में जनपद की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021-22 के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन नामावली प्रेक्षक रविनाथ रमन ने पुनरीक्षण प्रक्रिया की समस्त जानकारी लेते हुए राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी पुनरीक्षण प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी करने की अपेक्षा की।
प्रेक्षक रविनाथ रमन ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतदाता सूची में नये मतदाताओं का नाम सम्मिलित करने हेतु घर-घर जाकर फिजिकल वेरिफिकेशन कर फार्म-6 भरवायें। कहा कि किसी भी मतदाता का निर्वाचक नामावली से नाम हटाने से पहले जांच आवश्यक कर लें। उन्होंने फार्म-6 भरवाने में प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी मतदाता अपने मतदान के अधिकार से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण प्रक्रिया में शिकायत में सभी का पक्ष सुनने के बाद नोटिस जारी कर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि फार्म-6 के संबंध में नये मतदाता द्वारा उपलब्ध कराने जाने वाले डॉक्यूमेंट की सूची भी नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें, ताकि सभी को सहूलियत हो। उन्होंने बीएलओ और फील्ड कर्मचारियों को निर्देशित किया कि गांव, तोक, मोहल्ला के घर-घर जाकर सक्रिय होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। साथ ही संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि क्षेत्र में तिथि निर्धारित कर कैम्प लगाकर बीएलओ एवं फील्ड कर्मचारी फिजिकल वेरिफिकेशन करके फार्म जमा कराये। कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा हेतु पोलिंग स्टेशन पर रेम्प आदि व्यवस्था पहले ही दिखवा लें। साथ ही उन्होंने आरओ/एआरओ की ट्रेनिंग, मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण, वैलेट इंचार्ज, जोनल मजिस्ट्रेट, ऑनलाइन भरे जाने वाले फार्म 6, निर्वाचन प्रक्रिया में लगाये जाने वाले कार्मिकों का डाटाबेस आदि की जानकारी लेते हुए सभी तैयारी पहले ही पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारी से इवीएम/वीवीपेट की प्रथम स्तरीय जांच, जांच में रिजेक्ट मशीन हटाने एवं इस संबंध में आयोग को सूचित करने संबंधी जानकारी भी प्राप्त की।
निर्वाचन नामावली प्रेक्षक श्री रमन ने स्वीप अभियान के अन्तर्गत अब तक किये गये कार्यक्रम, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि में बनाये कैम्पस अम्बेसडर की जानकारी लेते हुए कहा कि अभियान के तहत बेहतर कार्य करने वालों को प्रोत्साहित भी करें। साथ ही उन्होंने चुनाव से संबंधित 1950 टोल फ्री नंबर एवं वोटर हेल्पलाइन एप का भी प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी अपने-अपने क्षेत्र में इसका प्रचार-प्रसार करने की अपेक्षा की। उनके द्वारा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी मांगे गये तथा उपस्थित बीएलओ से पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी ली गई।
बैठक में अपर जिला मजिस्ट्रेट/उप जिला निर्वाचन अधिकारी ईला गिरि, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भारतीय जनता पार्टी के ओम प्रकाश जुगरान, कांग्रेस के धीरज सिंह, आम आदमी पार्टी के त्रिलोक सिंह व सोकार सिंह, उपजिलाधिकारी मुक्ता मिश्र एवं संदीप सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पौड़ी विजय तिवारी सहित बीएलओ सुभाष चन्द्र आर्य, संतोष कुमार, संजय सिंह, महेन्द्र सिंह नेगी, उपेन्द्र रावत, भूपेन्द्र सिंह बिष्ट, प्रदीप कुमार, प्रदीप चन्द्र बड़थ्वाल, अनुज उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!