सड़क निर्माण के लिए भूमि मुआवजा न देने पर कटी विभाग की आरसी

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली। लोक निर्माण विभाग कर्णप्रयाग द्वारा किसी प्रभावित काश्तकार को समय पर मुआवजा वितरण न किए जाने पर उसका मूल्यांकन करते हुए विभाग के खिलाफ 5.37 लाख की आरसी जारी की गई और विभाग से वसूली कर प्रभावित काश्तकार को मुआवजा वितरण करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी स्पष्ट निर्देश दिए कि आगे भी अगर किसी भी प्रभावित का समय से मुआवजा वितरण नहीं किया गया तो विभाग के खिलाफ आरसी से वसूली कर प्रभावित काश्तकार को मुआवजा दिया किया जाएगा।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मंगलवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में लोक निर्माण विभाग एवं पीएमजीएसवाई के अधिकारियों की बैठक लेते हुए सड़क निर्माण कार्यों में तेजी लाने और प्रभावित काश्तकारों में प्राथमिकता के आधार पर मुआवजा वितरण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा समरेखण विवाद के कारण जिन सड़कों का निर्माण कार्य रूका हुआ है संबधित क्षेत्र के राजस्व टीम के साथ मिलकर गांव वालों से वार्ता करें और विवादों का निस्तारण करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य शुरू करें। गांव वालों के न मानने पर सड़क निर्माण को लंबित न रखते हुए निरस्तीकरण की कार्यवाही करें। पीएमजीएसवाई की अधिकांश सड़कों पर प्रभावित काश्तकारों को मुआवजा वितरण न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने प्रभावित काश्तकारों में शीघ्र मुआवजा वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रभावित के अभिलेखों में कोई कमी है तो तहसील से समन्वय करते हुए उसको दूर करे और कैम्प लगाकर मुआवजा वितरण करें। जिन सड़कों का मुआवजा वितरण हेतु धनराशि उपलब्ध नही है उसकी जल्द शासन से डिमांड करें। इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल, एसडीएम कौशतुभ मिश्र, एसडीएम कुमकुम जोशी, एसडीएम सुधीर कुमार सहित लोक निर्माण विभाग एवं पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता उपस्थित थे।

पीएमजीएसवाई व लोनिवि के अधिशासी अभियन्ता का एक माह का वेतन रोका
पोखरी में सड़कों की धीमी प्रगति, प्रतिकर के अधिकांश प्रकरण लंबित पाए जाने पर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई पोखरी के अधिशासी अभियंता के एक माह के वेतन रोकने के निर्देश दिए। वहीं मुख्यमंत्री घोषणा में शामिल सड़कों की खराब प्रगति एवं शिथिल रवैया पर लोक निर्माण विभाग कर्णप्रयाग के अधिशासी अभियता का एक माह के वेतन रोका गया। साथ ही पीएमजीएसवाई कर्णप्रयाग के अधिशासी अभियंता के बैठक में उपस्थित न रहने पर एक दिन का वेतन राकने के भी आदेश जारी किए।

एसडीएम सड़क से जुड़ी शिकायतों का करें स्थलीय निरीक्षण
जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को सड़क से जुड़ी शिकायतों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए तहसील स्तर पर रेग्यूलर इसकी समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीएमजीएसवाई की सड़कों पर डम्पिंग जोन, नाली निर्माण, कॉजवे, स्कबर, वायरक्रेटस, खेतों में मलवा डालने सहित सड़क निर्माण की गुणवत्ता की जांच की जाए और कमियां सामने आने पर संबधित ठेकेदार एवं विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाकी अमल में लाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!