देश-विदेश

संदेशखाली मामला: ‘आरोपी के लिए कोई सहानुभूति नहीं’, शाहजहां शेख पर सुनवाई के दौरान कलकत्ता हाईकोर्ट की टिप्पणी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोलकाता, एजेंसी। संदेशखाली मामले में मुख्य आरोपी शाहजहां शेख पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने गुरुवार को कहा कि कोर्ट को तृणमूल कांग्रेस नेता शाहजहां शेख के प्रति कोई सहानुभूति नहीं है। यौन उत्पीड़न और भूमि मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए उनके वकील को चार मार्च को अदालत के सामने पेश होने के लिए कहा है।
मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने उन्हें सोमवार को उसके सामने पेश होने के लिए कहा है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि अगर शाहजहां शेख ने वकील को वकालतनामा दिया होता तो उसके ठिकाने का पता चल जाता। बता दें वकालतनामा एक दस्तावेज है जिसके द्वारा वकील को अदालत के समक्ष उसका प्रतिनिधित्व करने के लिए अधिकृत करता है।
गौरतलब है कि यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोपी शाहजहां शेख को राज्य पुलिस ने गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया था। शाहजहां शेख के वकील ने कहा कि उनके द्वारा की गई अग्रिम जमानत की अपील दो दिन पहले खारिज कर दी गई थी और उनके द्वारा किए गए चार अन्य आवेदन अभी भी अदालतों के समक्ष लंबित थे। इस पर न्यायाधीश ने कहा कि टीएमसी नेता शाहजहां शेख के खिलाफ 42 मामले लंबित है।
संदेशखाली मामले के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को जुड़े मामले पर हाईकोर्ट के न्यायाधीश ने टिप्पणी करते हुए वकील से कहा कि अगले दस वर्षों तक आपके पास काम होगा और आपको अन्य किसी ब्रीफ को संभालने का वक्त भी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि शाहजहां शेख से संबंधित मामलों को संभालने के लिए वकील को एक बड़ी कानूनी टीम की आवश्यकता होगी।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल कहते हैं, “ब्रिटेन की नागरिक निताशा कौल 22 फरवरी को भारत आई थी। जैसा कि आप जानते हैं, हमारे देश में विदेशी नागरिकों का प्रवेश एक संप्रभु निर्णय है। विदेश मंत्री जयशंकर के जापान और दक्षिण कोरिया के दौरे को लेकर रणधीर जयसवाल ने कहा कि मंत्री जयशंकर पांच से आठ मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे। इस दौरान दक्षिण कोरिया में 10वीं संयुक्त आयोग की बैठक में भाग लेंगे। साथ ही दक्षिण कोरिया के साथ रिश्तों को मजबूत करने के सभी पहलुओं पर चर्चा की जाएगी।
कतर से वापस लौटे पूर्व नौसैनिकों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि डहरा ग्लोबल मामले में सात भारतीय को रिहा कर दिया गया है, जो भारत लौट आए हैं। आठवें भारतीय नागरिकों को लेकर कुछ शर्तें पूरी करनी होगी। जब इसे पूरा कर लिया जाएगा, तो वह भी वापस आ जाएंगे। रणधीर जयसवाल ने कहा कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर को संचालित करने के लिए तकनीकी कर्मियों की पहली टीम मालदीव पहुंच गई है। यह उन मौजूदा कर्मियों की जगह लेगी जो अब तक इस प्लेटफॉर्म का संचालन कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!