बिग ब्रेकिंग

सरकार से सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने पूछा- सभी को कोरोना वैक्सीन देने के लिए हैं 80 हजार करोड़ रुपए?

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने सरकार के पूछा है कि क्या देश में सभी को कोरोना वैक्सीन देने के लिए उसके पास 80 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध हैं? उन्होंने इसे चुनौती बताते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय को भी टैग किया है।
अदार पूनावाला ने शनिवार को ट्वीट किया, भारत सरकार के पास अगले एक साल में 80,000 करोड़ रुपए उपलब्ध होंगे? क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय को वैक्सीन खरीदने और सभी को वितरित करने के लिए इसकी जरूरत होगी। यह अगली चुनौती है जिससे हमें निपटने की जरूरत है। ट्वीट के अंत में पीएमओ को टैग किया गया है।
एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, मैंने यह सवाल पूछा क्योंकि हमें प्लान और गाइड की जरूरत है, भारत और विदेश में मौजूद वैक्सीन निर्माता खरीद और वितरण के मामले में देश की जरूरत पूरी करेंगे।
सीरम इंस्टीट्यूट भारत में अक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन को ब्रिटेन की एस्ट्रेजेनिका के साथ तैयार कर रही है। कुछ दिन पहले ही अदार पूनावाला ने कहा था साल 2024 तक दुनिया में सभी को कोरोना का टीका मिल पाएगा। पूनावाला ने कहा कि दवा कंपनियों ने उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे की दुनिया भर के लोगों को समय पर टीका लगाया जा सके।
उन्होंने कहा कि धरती पर सभी लोगों को लिए कोरोना वैक्सीन मिलने के लिए कम से कम चार पांच साल का समय लग जाएगा। सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता कंपनी के सीईओ ने अनुमान लगाया है कि दुनिया को कोरोना के लिए लगभग 15 अरब खुराक की आवश्यकता होगी यदि यह दो-खुराक वाला टीका होगा तो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!