उत्तराखंड

मतदान टीम को समय पर बूथ तक पहुंचाएं सेक्टर मजिस्ट्रेट रू आरओ

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। पंतनगर विश्वविद्यालय के गांधी हल में शनिवार को सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही पूर्व में अनुपस्थित रहे मतदान कार्मिकों को भी प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनरों ने दो पालियों में ईवीएम का सैद्घांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया।
इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी उदयराज सिंह ने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को मतदान टीम को समय पर बूथ पर पहुंचाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि दोनों का कार्य महत्वपूर्ण होता है, इसलिए जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट ईवीएम व सभी प्रपत्रों का अच्छी तरह प्रशिक्षण लेकर अध्ययन कर लें, ताकि मतदान दिवस पर बूथों पर किसी प्रकार की कोई समस्या आये तो उसका समाधान आसानी से किया जा सके।
मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण एवं समयबद्घ तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी कार्मिक सौंपे गए कार्यों एंव दायित्वों का बखूबी निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। नोडल पीडीएमएस शिप्रा जोशी ने बताया कि सभी सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ ही पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल में पीडीएमएस एप डाउनलोड किया जाएगा। इसमें सभी पीठासीन अधिकारी, सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट प्रत्येक दो घंटे की मतदान सूचना कंट्रोल रूम को अनिवार्य रूप से देना सुनिश्चित करेंगे। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण नरेश दुर्गापाल व मास्टर ट्रेनरों ने सैद्घांतिक प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण, विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को अन-अफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स अन प्रशिक्षण दिया।
प्रशिक्षण में वीसी अभिषेक रूहेला, नोडल ईवीएम टीएस मर्तोलिया, सहायक निर्वाचन अधिकारी गौरव चटवाल, ड़ अमृता शर्मा, परियोजना निदेशक अजय सिंह, नोडल खानपान श्याम आर्य, सहायक नोडल कार्मिक केएस रावत, नोडल इवीसी विवेक राय, सहायक नोडल सुभाष गुप्ता सहित सभी जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट व मतदान अधिकारी उपिस्थत रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!