Uncategorized

सेना भर्ती के नाम पर ऐसे करते थे ठगी, पुलिस ने गिरोह को पहुंचाया जेल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादू। देहरादून पुलिस और मेरठ आर्मी इंटेलीजेंस ने ज्वाइंट ऑपरेशन करते हुए सेना भर्ती के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। यह गिरोह युवकों को सेना में भर्ती कराने के नाम पर बड़ी रकम लेता था और हाल ही में करीब 55 से 60 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है। आरोपियों के खिलाफ देहरादून में मुकदमा दर्ज कराया गया है। हरियाणा के थाना बौंदा, जिला चरखी दादरी निवासी दीपक ने बताया कि वह देहरादून में सेना भर्ती के लिए प्रयास कर रहा था। इसी दौरान उनका संपर्क कुछ लोगों से हुआ, जिन्होंने सेना में भर्ती कराने का आश्वासन दिया। उसके अलावा वेस्ट यूपी के भी कुछ अन्य युवकों को भी इस गिरोह ने झांसे में लिया हुआ था।
भर्ती कराने की एवज में 12-12 लाख रुपये मांगे गए और छह लाख रुपये एडवांस ले लिए। बाकी पैसा काम होने के बाद देना था। दीपक ने बताया कि गिरोह के सदस्यों ने उन्हें एक फर्जी ज्वाइनिंग लेटर दिया और दिल्ली ले जाकर एक अस्पताल में मेडिकल कराया। इसके बाद ट्रेनिंग के नाम पर टिहरी गढ़वाल के गड्डूगाड़ शिवपुरी में एक कैंप में पंकज उर्फ अंक्षित नामक युवक द्वारा ट्रेनिंग कराई गई। बताया कि 11 अप्रैल को ट्रेनिंग के बाद देहरादून में आर्मी गढ़ी कैंट के टैरिटोरियल आर्मी में तैनाती की बात कहकर झाझरा बुलाया गया। यहां बताया कि आर्मी की गाड़ी यहां से आगे लेकर जाएगी। दीपक ने बताया कि शाम तक कोई गाड़ी नहीं आई तो फर्जीवाड़े का शक हुआ और पुलिस को सूचना दी गई। इसके बाद देहरादून के थाना प्रेमनगर में दीपक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया।
मेरठ आर्मी इंटेलीजेंस लगी थी पीछे
सैन्य छावनी और अपने इलाकों में यह गिरोह सक्रिय था। अपने इलाकों में प्रचार कराया हुआ था कि वह सेना में भर्ती करा सकते हैं। दूसरी ओर जहां भी सैन्य छावनी हैं, वहां छावनी के आसपास कमरा किराये पर लेकर युवकों को फंसाते थे। झांसे में लेकर रकम हड़प लेते थे। मेरठ आर्मी इंटेलीजेंस की टीम इन लोगों के पीछे काफी समय से थी। इसलिए घटना की सूचना के 24 घंटे के अंदर आरोपियों को पकड़ लिया गया।
इनसे हुई ठगी
1. दीपक निवासी गांव कमौद, बोंदा जिला चरखी दादरी हरियाणा।
2. रविंद्र निवासी बौधकलां, हरियाणा
3. युवराज उर्फ स्वराज निवासी तीलीघाट, खुर्जा बुलंदशहर
4. पंकज निवासी हरेड़ा, बागपत
5. सोनू निवासी बोंदा, जिला चरखी दादरी, हरियाणा
6. रोहित निवासी लोनी गाजियाबाद
यह किया बरामद
आर्मी अधिकारियों के अनुसार पकड़े गए आरोपियों से कुछ ज्वाइनिंग लेटर और मुहर बरामद की गई हैं। पूछताछ में खुलासा हुआ कि एक युवक को भर्ती कराने के नाम पर 12 लाख रुपये लेते थे, जिसमें से आधी रकम एडवांस लेते थे। अभी तक कुल मिलाकर 19 युवकों से धोखाधड़ी की है और करीब 55 से 60 लाख रुपये की रकम हड़पी है।
ऑपरेशन के दौरान यह हुए गिरफ्तार
1. युवराज उर्फ स्वराज उर्फ अरविंद्र निवासी तीलीघाट, थाना खुर्जा बुलंदशहर।
2. पंकज उर्फ अंक्षित निवासी हरेड़ा थाना कोतवाली, बागपत।
3. सोनू निवासी बोंदाकलां जिला चरखी, दादरी हरियाणा।
झाझरा में छोड़कर चले गए थे आरोपी युवाओं को
देहरादून । हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जालसाजों ने सेना में भर्ती कराने के नाम पर युवकों से ठगी की। आरोपी युवकों को प्रशिक्षण पूरा कराने के बाद दून के झाझरा में छोड़कर फरार हो गए। प्रेमनगर पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। प्रेमनगर एसओ धनराज बिष्ट ने बताया कि दीपक पुत्र जयवीर निवासी ग्राम कमोद थाना बौन्दा जिला चरखीदादरी हरियाणा ने तहरीर दी। बताया कि नवंबर में उसकी मुलाकात हरियाणा में रविंद्र से हुई थी। रविंद्र पुत्र दीप राम निवासी बौधकलां हरियाणा ने सेना में भर्ती कराने की बात कही और लाखों रुपये खर्च आने की बात कही। इस झांसे में आकर दीपक ने रुपये दे दिए। इसी प्रकार झांसे में आकर अन्य युवाओं ने भी रुपये दे दिए।
युवाओं को कहा, आपको सेना की गाड़ी ले जाएगी
प्रेमनगर एसओ धनराज बिष्ट ने बताया कि आरोपियों ने दस-बारह युवकों की फिजिकल ट्रेनिंग भी कराई। बाकायदा युवकों को सेना का फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भी दिया था तथा इनका दिल्ली में मेडिकल भी कराया गया। इसके पश्चात दीपक और अन्य युवकों को गड्डूगाड शिवपुरी, टिहरी गढ़वाल स्थित एक कैंप में पंकज उर्फ अंक्षित व सोनू द्वारा एक माह की ट्रेनिंग करवाई गई। 11 अप्रैल को आरोपियों ने सभी युवकों को झाझरा बुलाया और कहा कि यहां से आर्मी की गाड़ी गढ़ी कैंट से आकर उन्हें ज्वाइनिंग के लिए ले जाएगी। शाम तक आर्मी की गाड़ी नहीं आई तो युवकों ने रविंद्र आदि से संपर्क किया, जिस पर आरोपियों ने युवकों के साथ अभद्रता की और धमकाया। एसओ ने बताया कि इस प्रकरण में दीपक की तहरीर पर रविंद्र आदि साथियों पर धोखाधड़ी, जालसाजी आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने कुछ संदिग्ध हिरासत में लिए हैं। पूछताछ की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!