बिग ब्रेकिंग

वैश्विक महामारी पूरी दुनिया को कर रही बर्बाद . मोदी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। मंगलवार से तीन दिवसीय शुरू हुए रायसीना डायलग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस दौरान सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि रायसीना डायलग का यह संस्करण मानव इतिहास में एक वाटरशेड के क्षण की तरह है। पिछले एक साल से फैली वैश्विक महामारी पूरी दुनिया को बर्बाद कर कर रही है। इस तरह की वैश्विक महामारी एक सदी पहले भी थी। कोरोना महामारी ने हमें अवसर दिया है कि हम वैश्विक व्यवस्था में बदलाव कर सकें और अपनी सोच में परिवर्तन ला सकें। पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी से हमने अपने 1़3 अरब नागरिकों को बचाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि हमने इस साल कई बाधाओं के बावजूद 80 से अधिक देशों को कोरोना के टीके की आपूर्ति की है।
इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक विचारकों और नेताओं के रूप में हमें खुद से कुछ सवाल पूछने चाहिए। पिछले एक साल से हमारे समाजों के सबसे ब्रिलियंट माइंड इस कोरोना महामारी से लड़ने में लगे हुएं हैं। सभी स्तर पर सरकारें इस कोरोना महामारी को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही हैं।
बता दें कि आज से शुरू हुए रायसीना डायलग में कुल 50 सत्र होंगे। 13 से 16 अप्रैल तक इसका आयोजन किया जाएगा। इस साल का रायसीना डायलग वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है। इसमें 50 देशों और बहुपक्षीय संगठनों के 150 स्पीकर हिस्सा ले रहे हैं। विदेश मंत्रालय और अब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस वार्ता में विश्व के कई नेता और उच्चाधिकारी हिस्सा लेने वाले हैं।
गौरतलब है कि रायसीना डायलग भू-राजनीतिक एवं भू-आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक वार्षिक सम्मेलन है। इसका आयोजन भारत के विदेश मंत्रालय और ओआरएफ द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। पहली बार रायसीना डायलग साल 2016 में आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!