कोटद्वार-पौड़ी

शीतकाल की पहली बारिश गरजना के साथ हुई शुरू, ठंड से जन जीवन प्रभावित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। मौसम में आएं अचानक बदलाव से तापमान में गिरावट आ गई। आसमान में बादल गरजने बरसने लगे। झमाझम बारिश ने ठंड का अहसास कराया। शनिवार को लोग घरों से बाहर ही नहीं निकले। वहीं सड़के भी सूनसान नजर आई। सर्द हवाओं से ठंड बढ़ गई। ठिठुरते मौसम में लोग गर्म कपड़े पहन अथवा आग सेंक कर अपने आप को सर्दी से बचाने के प्रयास करने की कोशिश करते देखे गए। मौसम की पहली बारिश होने से काश्तकारों के चेहरे खिल गए।
शनिवार सुबह से शुरू हुई 11 बजे तक रुक-रुक कर होती रही। बारिश के चलने साथ वाली शीत लहरों ने ठंड बढ़ा दी। अधिकतम और न्यूनतम पारा गिर गया। शनिवार सुबह अचानक मौसम बदलने लगा और हवा चलने लगी। सुबह करीब 6 बजे कोटद्वार में बारिश शुरू हो गई। इसके बाद भी हल्की बारिश चलती रही। दिन भर हल्की बारिश होती रही। पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी और मैदानी क्षेत्र में हवा चलने के बाद दिन में ठंड बढ़ गई। अब तक कम गर्म कपड़ों में बाहर निकल रहे लोगों ने जैकेट, टोपी, ग्लब्स आदि निकाल लिए। बदले मौसम का असर आम जनजीवन पर भी पड़ा। बाजार में दिन में चहल-पहल कम देखी गई। दिसम्बर के दूसरे सप्ताह में कोटद्वार और आसपास इलाकों में हवा के साथ रूक-रूक कर बारिश होती रही। इससे न्यूनतम तापमान में भी गिरावट के साथ-साथ ठंड भी बढ़ गई है। साथ ही आसमान में बिजली के चमकने के बाद लोग घबरा गए। ठंड बढ़ने से घरों में जहां कंबल और रजाई निकल आई है वहीं सड़क पर लोग गर्म कपड़ों में नजर आने लगे हैं। बाजारों में भी गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ गई है। ठंड से बचने के लिए ऊनी कपड़े के बिना बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है।

बारिश फसलों के लिए संजीवनी
कोटद्वार। दिसंबर माह में हुई बारिश फसलों के लिए लाभदायक होगी। क्योंकि तीन महीने के बाद बारिश हुई है। गेहूं, चना, दलहन और तिलहन की फसलों को पानी न मिलने से बुरा प्रभाव पड़ रहा था। किसान संदीप नेगी, मोहन सिंह रावत ने कहा कि यह बारिश तो फसलों के लिए संजीवनी का काम करेगी। बारिश ने किसानों को राहत दिलाई है। उन्होंने बताया कि मौसम की पहली बारिश से खेतों में पानी की कमी दूर हो गयी है। धनिया, लहसुन, राई, मेथी, मूली, मटर, गेहूं, जौ के लिए ये बारिश काफी लाभदायक होगी।

बारिश स्वास्थ्य के लिए अच्छी, पर बरतें सावधानी
कोटद्वार। इलेक्ट्रो होमोपैथिक डॉ. रवि नेगी के मुताबिक बारिश स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। सूखी खांसी इत्यादि से छुटकारा मिल सकेगा। मगर, साथ ही दिल व छाती के रोगियों को सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि बारिश से सर्दी बढ़ेगी। ऐसे में इन रोगियों को ज्यादा परेशानी होती है।

सर्दी की मार मजदूर वर्ग पर
कोटद्वार। मौसम की करवट से उन लोगों का बुरा हाल है जिनके पास अपना रैन बसेरा ही नहीं है और न ही गर्म कपड़े व आग सेंकने का प्रबंध है। शीतल हवाओं को सहन कर रहे ये लोग दानी सज्जनों की तरफ आंख लगाए देखते हैं कि कब कोई उनका हाथ मदद के लिए पकड़े। सर्दी के मौसम की सबसे बड़ी मार मजदूर वर्ग पर पड़ने लगी है। नगर निगम की ओर से दिसम्बर माह के दूसरे सप्ताह तक भी अलाव जलाने की व्यवस्था नहीं की गई है। नगर निगम कोटद्वार के नगर आयुक्त पीएल शाह का कहना है कि अलाव जलाने हेतु लकड़ी के लिए टेण्डर आमंत्रित किये गये है। जल्द ही टेण्डर निकालकर अलाव जलाने की व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!