श्रीनगर पालिका 7 करोड़ आठ लाख से बनायेगी ट्रेंचिंग ग्राउंड

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर गढ़वाल। श्रीनगर से लगभग सात किलोमीटर दूर कोटी लगा गिरगांव में ट्रेंचिग ग्राउंड का निर्माण किया जाएगा। श्रीनगर नगर पालिका की ओर से सात करोड़ आठ लाख रुपये की लागत से 10800 वर्गमीटर जमीन पर इसका निर्माण किया जाएगा। लगभग तीन हजार वर्गमीटर से अधिक भूमि पर ऐसे पेड़ों का रोपण किया जाएगा, जिससे पर्यावरण संरक्षित रहने के साथ ही कूड़े की बदबू न फैले।
मंगलवार को अपर जिलाधिकारी डॉ. एसके बरनवाल की अध्यक्षता में निर्माण स्थल के पास हुई जनसुनवाई में संबंधित व्यक्तियों की समस्याओं का समाधान किया गया। हालांकि ट्रेंचिग ग्राउंड का विरोध कर रहे गिरगांव के लोग जनसुनवाई में नहीं दिखे। कोटी लगा गिरगांव में प्रस्तावित ट्रेंचिग ग्राउंड निर्माण को लेकर हुई जनसुनवाई में एडवोकेट भूपेंद्र पुंडीर, नवीन सिंह, प्रमोद बमराड़ा, संगीता कंडारी ने वायु, जल, प्रदूषण के साथ ही ध्वनि प्रदूषण से संबंधित सवाल उठाए। ट्रेंचिग ग्राउंड से नीचे के गदेरे के पानी के प्रदूषित होने की आशंका भी जताई गई, जिस पर बताया गया कि ट्रेंचिग ग्राउंड के पानी को फिल्टर कर उसका उपयोग वहीं पर किया जाएगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक वैज्ञानिक अधिकारी एसएस चौहान, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के विशेषज्ञ रत्न कुमार मुदलियार ने जनसुनवाई में उठी शंकाओं का समाधान किया। ट्रेंचिग ग्राउंड निर्माण की कंसलटेंट एजेंसी वॉलकेन इंडिया के कंसलटेंट अंकित ने प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि यह परियोजना अगले 25 साल की जरूरत को ध्यान में रख बनाई गई है। वर्तमान में श्रीनगर पालिका क्षेत्र में लगभग 12 टन कूड़ा एकत्र हो रहा है। ट्रेंचिग ग्राउंड का निर्माण हो जाने से भविष्य में लगभग 80 लोगों को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रोजगार भी मिलेगा। ट्रेंचिग ग्राउंड के चारों ओर छायादार और खुशबू वाले पौधों को रोपकर ग्रीन बेल्ट बनाई जाएगी।
नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल जाने पर निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस जनसुनवाई में उपजिलाधिकारी श्रीनगर रविद्र बिष्ट, तहसीलदार सुनील राज, नगर पालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी भी मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!