बिग ब्रेकिंग

कोरोना की वापसी के संकेत़.? महाराष्ट्र में 3,081 और मुंबई में 1,956 नए मामले, पाजिटिविटी रेट में भारी उछाल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसीं। महाराष्ट्र कोरोना का हाटस्पाट बनता नजर आ रहा है। महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 3,081 नए मामले सामने आए। बीते चार महीने में यह पहली बार है जब राज्य में इतने ज्यादा मामले पाए गए हैं। अकेले मुंबई में ही कोरोना संक्रमण के 1,956 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही मुंबई महानगर में संक्रमण दर 12़7 फीसद पर पहुंच गई है।
देश में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को कोरोना के सात हजार से ज्यादा मामले मिले। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 7,584 मामले मिले हैं और 24 मौतें हुई हैं जिनमें 17 मौतें अकेले केरल से हैं। एक दिन पहले 7,200 से ज्यादा मामले मिले थे। सक्रिय मामले भी 3,769 की वृद्घि के साथ 36,267 पर पहुंच गए हैं।
यही नहीं देश में दैनिक संक्रमण दर भी बढ़कर 2़26 प्रतिशत हो गई है और साप्ताहिक संक्रमण दर भी 1़50 प्रतिशत पर पहुंच गई है। मरीजों के उबरने की दर लगातार घट रही है और वर्तमान में यह 98़70 प्रतिशत पर आ गई है। मृत्युदर 1़21 प्रतिशत पर बनी हुई है। कोविन पोर्टल के मुताबिक अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 194़77 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 101़32 करोड़ पहली, 89़76 करोड़ दूसरी और 3़69 करोड़ सतर्कता डोज शामिल है।
इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आइसीएमआर के अतिरिक्त महानिदेशक डा़ समीरन पांडा ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कोरोना वायरस का कोई चिंताजनक वैरिएंट सामने नहीं आया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के साथ खास बातचीत में डा़ पांडा ने कहा कि घबराने से कुछ नहीं होगा। मौजूदा वक्घ्त में गंभीरता से आंकड़ों का विश्लेषण करने की जरूरत है। यही नहीं स्थानीय स्तर पर कोरोना से निपटने के लिए तैयार की गई नीतियों की भी समीक्षा करनी होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!