कोटद्वार-पौड़ी

राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्लाडजोन चमधार का स्थलीय निरीक्षण कर वैकल्पिक मार्ग पर करें यातायात डायवर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज राष्ट्रीय राजमार्ग चमधार में भूस्खलन क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होनें सम्बन्धित अधिकारी को सतर्कता बरतते हुए मोटर मार्ग को सुचारू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्य स्थल में सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कार्य स्थल में लाउडस्पीकर स्थापित कर कर्मचारी की तैनाती करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित कार्यदाई संस्था के पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मार्ग पर डोर बैरियर लगाये, ताकि भूस्खलन से किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार से जानमाल का खतरा न हो। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि भूस्खलन क्षेत्र की वस्तु स्थिति की सूचना प्रतिदिन फोटोग्राफस् सहित उपजिलाधिकारी व सूचना अधिकारी को उपलब्ध कराने को तथा सूचना अधिकारी को प्रतिदिन प्रेस नोट जारी करने के निर्देश दिए, ताकि आवाजाही करने वालों को सही जानकारी मिल सके। उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि मार्ग अवरुद्ध रहने के दौरान बुधाणी-खिर्सू मोटर मार्ग पर यातायात को डायवर्ट करें।
जिलाधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने आज राष्ट्रीय राजमार्ग चमधार का जायजा लेते हुए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि सावधानी बरतते हुए निर्माण कार्य करें। कहा कि रात्रि समय भी कार्य करने हेतु लाइट की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि पत्थर गिरते समय लाउडस्पीकर के माध्यम से कार्य करने वाले मजदूरों तथा अन्य लोगों को सतर्क करें, ताकि कोई हादसा न हो। कहा कि जब तक मार्ग पूर्ण रूप से व्यवस्थित नही होता है, तब तक बुधाणी-खिर्सू वैकल्पिक मोटर मार्ग से लोगों को आवाजाही कराए जाए, ताकि राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन क्षेत्र चमधार में तेजी से कार्य हो सके। इसके अलावा उन्होंने उपजिलाधिकारी श्रीनगर को निर्देशित किया कि भूस्खलन क्षेत्र में खतरे के जद में आ रहे विद्युत पॉल को हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट कराएं, ताकि विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से बनी रहे। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में कंक्रीट की दीवार व बोल्डर नेट आदि जो भी आवश्यक सामाग्री लगाई जानी है, उसे लगाना सुनिश्चित करें, जिससे पहाड़ो से आने वाले पत्थरों से बचाव हो सके।
जिलाधिकारी ने चमधार में निरीक्षण के दौरान सर्वसाधारण को सूचित करते हुए कहा कि श्रीनगर से आगे चमधार के पास मलवा आने से श्रीनगर-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग एन.एच. के अधिकारियों द्वारा लगातार सड़क खोलने का प्रयास जारी है। कहा कि बीती शाम को राजमार्ग खोल दिया गया था, लेकिन सुबह मलवा आने से राजमार्ग पुन: बाधित हो गया। वर्तमान में भी पहाड़ से लगातार पत्थर गिर रहे हैं। जिलाधिकारी द्वारा सभी यात्रियों को हिदायत दी गई है कि यात्रा के लिए वैकल्पिक मार्ग बुधाणी-खिर्सू का प्रयोग करें।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी श्रीनगर रविन्द्र विष्ट, एनएच इंजीनियर बलराम मिश्रा, सहायक अभियंता मोहम्मद तेहसिन, डिप्टी प्रोजेक्ट रूपेश मिश्रा सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!