बिग ब्रेकिंग

जनपद पौड़ी में बर्फबारी, पांच मार्ग अवरुद्ध

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गुरुवार को हुई झमाझम बारिश से लुढका पारा, जनजीवन अस्त-व्यस्त
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : मौसम के लगातार बदलते तैवरों के चलते आमजन की दुश्वारियां बढ़ती जा रही हैं। गुरुवार को पौड़ी गढ़वाल में हुई झमाझम बारिश से पारा लुढका तो जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया। इस दौरान जनपद पौड़ी के थलीसैंण, बीरोंखाल, चैल्यूसैंण समेत आसपास के क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई। वहीं, पौड़ी जिले में भी हल्की-फुल्की बर्फबारी हुई। जनपद में बर्फबारी के कारण पांच मार्ग अवरुद्ध हो गए, जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है।
पिछले कुछ दिनों से मौसम के बदलते मिजाज ने आमजन की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। कोटद्वार समेत पहाड़ी क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को मौसम ने ऐसी करवट बदली कि सुबह से ही कोटद्वार समेत पौड़ी जनपद के विभिन्न हिस्सों में बादल झमाझम बरसने लगे। बारिश के साथ तेज हवाओं ने भी आमजन को खूब परेशान किया। वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में लैंसडौन, पौड़ी, सतपुली आदि स्थानों पर भी बादल जमकर बरसे, जिससे ठंड में भी काफी इजाफा हो गया। इसके अलावा कई स्थानों पर बर्फबारी के कारण मरचूला-सराईखेत-बैजरो, थलीसैंण-बूंगीधार, थलीसैंण-चौरीखाल, पाबौ-संतूधार-चौबट्टाखाल, धुमाकोट मार्ग बंद हो गए। इन मार्गों पर यातायात पूरी तरह से बाधित होने की सूचना पर आपदा प्रबंधन की टीम ने जेसीबी की मदद से मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य किया, लेकिन शाम तक भी मार्ग नहीं खुल पाए थे।
कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग भी करता रहा परेशान
सुविधा के बजाय मुसीबत बन चुके कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग ने भी आमजन को खूब परेशान किया। गुरुवार को लगातार हुई बारिश के कारण यहां पांचवी मील व उससे कुछ दूरी पर दिनभर मलबा आता रहा। हालांकि, मार्ग पर जेसीबी तैनात होने के चलते उसी वक्त मलबा हटा भी दिया जा रहा था।
पौड़ी जनपद में दिनभर बारिश जारी रही। हालांकि, इस दौरान किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। लेकिन बर्फबारी के कारण पांच मार्ग अवरुद्ध हुए, जिससे इन मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बंद रही।
दीपेश काला, आपदा प्रबंधन अधिकारी।

मौसम विभाग का अलर्ट जारी, डीएम ने अधिकारियों को दिए सतर्क रहने के निर्देश
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : मौसम विभाग ने जनपद गढ़वाल में भारी बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि व गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना जताई। जिस पर जिलाधिकारी ने जिले के सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी अपना फोन ऑन रखें और किसी भी प्रकार की सूचना का तत्काल आदान-प्रदान करें।
मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मध्येनजर जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने पौड़ी गढ़वाल जनपद के अन्तर्गत विशेष तौर से सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाये। जनपद/तहसील स्तर पर गठित आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी अलर्ट पर रहेंगें। किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की स्थिति में संबंधित विभागों द्वारा अवरुद्ध मोटर मार्गों/खोले गये मोटर मार्गों के संबंध में समय-समय पर नियमित रूप से सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जायेगी। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक/ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बने रहेंगे। समस्त चौकी/थाने भी आपदा संबंधी उपकरणों एवं वायरलैस सैट सहित अलर्ट एवं क्रियाशील अवस्था में रहेंगे। विद्यालयों में सावधानी व सुरक्षा बरती जायेगी। साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को दूरभाष संख्या 01368-221840 पर तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश। कहा कि इस अवधि में किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे।

नहीं लगता आपातकालीन परिचालन केंद्र का दूरभाष नंबर, कैसे करें संपर्क
मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र को दूरभाष संख्या 01368-221840 पर तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश हैं। लेकिन, यह नंबर लगता ही नहीं है, ऐसे में अधिकारी सूचना दें तो कैसे दें। आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपेश काला ने बताया कि सिग्नल प्रोब्लम के कारण उक्त नंबर नहीं लग पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!