बिग ब्रेकिंग

गंगोत्री-यमुनोत्री और हर्षिल में बर्फबारी, मुनस्यारी में -4 तो चकराता में -3 डिग्री पहुंचा तापमान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून । मौसम के बदले मिजाज के साथ गंगोत्री धाम सहित हर्षिल घाटी में बर्फबारी हुई। उधर, यमुनोत्री धाम में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। बर्फबारी होने से स्थानीय ग्रामीणों के साथ सेब काश्तकारों के चेहरे भी खिले हैं। दरअसल, इस सीजन में लोग बारिश-बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। बर्फबारी नहीं होने से खासकर सेब काश्तकार चिंतित थे। हालांकि बीते 24 दिसंबर को हर्षिल में बर्फबारी हुई थी लेकिन कम होने से ज्यादा फायदा नहीं हुआ।
मंगलवार शाम को गंगोत्री धाम के साथ हर्षिल घाटी में बर्फबारी हुई। वहीं टकनौर क्षेत्रके ग्राम रैथल में भी हल्की बर्फ गिरी। क्षेत्र के माधवेंद्र रावत, मोहन राणा आदि ने बताया कि बर्फबारी होती है तो इससे खेती को पर्याप्त नमी मिलेगी। साथ ही सेब के पेड़ों को भी शीतमान मिलने से लाभ होगा। उधर, यमुनोत्री धाम में दोपहर बाद सीजन की पहली बर्फबारी हुई जिससे बड़कोट तहसील क्षेत्र में दोपहर बाद ठंडी हवा के साथ कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है।
वहीं, मुनस्यारी में माइनस चार डिग्री तापमान पहुंचने के बावजूद अब तक अलाव नहीं जल पाए हैं जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले वर्षों तक ठंड शुरू होते ही मुनस्यारी बस स्टेशन, हस्पिटल गेट, शास्त्री चौक, स्टेट बैंक के पास स्थानीय प्रशासन की ओर से अलाव जलाए जाते थे। इस बार अब तक बाजार में अलाव नहीं जल रहे हैं।
उधर, चकराता में न्यूनतम तापमान – 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कड़ाके की ठंड के चलते ऊंचाई वाले इलाकों में बसे गांव लोखंडी, लोहारी, उदांवा, खाटुवा, बनियाना, इंद्रोली आदि के लोगों ने पशुओं समेत निचले इलाकों में बनी छानियों का रुख करना शुरू कर दिया है।
नए साल का जश्न मनाकर अधिकांश पर्यटक लौट चुके हैं। सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव, अंगीठी, हीटर आदि का सहारा लेते नजर आए। चकराता में मंगलवार को न्यूनतम तापमान – 3 और अधिकतर तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मंगलवार की सुबह जब लोगों की आंख खुले तो क्षेत्र कोहरे की चादर में घिरा नजर आया। जिसके चलते सुबह के समय लोगों का आवागमन भी कम रहा। सुबह 10 बजे के बाद धूप निकलने पर कोहरे की चादर टंटी, जिसके बाद लोगों को सर्दी से राहत मिली। हालांकि दिनभर सर्द हवाओं का दौर जारी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!