प्राथमिक विद्यालयों के कक्षों में लेगेगी टाइल्स, इंटर कॉलेज में होगी सोलर लाईट की व्यवस्था: डीएम

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बुधवार को बैरांगना में प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र तथा राजकीय इंटर कॉलेज की व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के ऑनलाईन व ऑफलाईन पठन-पाठन, ई-लर्निंग व्यवस्था और विद्यालयों को उपलब्ध कराए गए खेलकूद सामग्री, म्यूजिकल उपकरण, फर्नीचर आदि सहित वॉलपेन्टिंग कार्यों का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही प्राथमिक विद्यालय के कक्षों में टाइल्स तथा शौचालय से बरसाती पानी की निकासी के साथ ही आंगनबाडी भवन की मरमम्त और इंटर कॉलेज के कैम्पस में सोलर लाईट की व्यवस्था भी की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जब तक स्कूलें बंद है तब तक बच्चों को घर पर ही गुणवत्तापरक ऑनलाइन शिक्षा देना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बच्चों को दी जा रही ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए बीईओ एक दिन में कम से कम दो स्कूलों के साथ गूगल मीट कक्षाओं से जुड़े और इसका आंकलन करें। साथ ही 15-15 दिनों का सलेबस निर्धारित करते हुए उसका हर महीने मूल्यांकन करें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि विद्यालयों में जो भी निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए है उनको आजकल में ही पूरा कराया जाए। ताकि स्कूल खुलने पर सभी सुविधाएं उपलब्ध रहे। स्कूलों में साफ-सफाई एवं स्वच्छता पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रत्येक विद्यालय के प्रधानचार्य समय-समय पर स्कूलों की मेन्टनेंस को चैक करते रहे ताकि विद्यालय भवन खराब न हो।
इस दौरान जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय के भवन एवं कक्षों में वॉल पेंन्टिंग कार्यों, विद्यालय को उपलब्ध कराए गए कम्प्यूटर, पोर्टेवल माइक सिस्टम, डायस पोटेवल, वाटर प्यूरीफायर, फास्ट एड वॉक्स, बुक सैल्स, म्यूजिकल उपकरणों, खेलकूद सामग्री व झूले, फिसल पट्टी आदि की गुणवत्ता का बारीकी से निरीक्षण किया। साथ ही आंगनबाडी का निरीक्षण के साथ ही जीआईसी में ई-लर्निंग व्यवस्था का जायजा भी लिया और स्कूल की अन्य आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्कूल के लिए हर सुविधाएं मुहैया की जा रही है। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर डीईओ बेसिक नरेश कुमार हल्दयानी, बीईओ एलएम टम्टा, जीआईसी के प्रधानाचार्य केएस बडवाल, प्रवक्ता मनोज तिवार, प्रावि की प्रधानाचार्य चन्द्र लता आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!