उत्तराखंड

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर आरटीओ कार्यालय ने जारी की एसओपी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। राजधानी देहरादून में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। आरटीओ कार्यालय में आरटीओ सहित 10 कर्मचारी कोरोना पजिटिव मिलने के बाद कार्यालय को सैनिटाइजेशन के लिए बंद कर दिया गया था। ऐसे में आज कार्यालय में दोबारा काम शुरू करने से पहले एसओपी जारी कर दी गई है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आरटीओ कार्यालय आज से सीमित कार्यों के लिए खुल गया है। वहीं, अफिस आने से पहले आवेदकों को अनलाइन अपइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा। साथ ही प्रतिदिन 25 आवेदन ही स्वीत किये जाएंगे। इसके लिए आरटीओ की ओर एसओपी भी जारी की गई है। आरटीओ देहरादून सीमित कार्यों के लिए खोला गया है। ऐसे में लर्निंग लाइसेंस के पुराने सभी स्लट निरस्त करते हुए नए सिरे से अपइंटमेंट लेकर टेस्ट शुक्रवार से शुरू किए जाएंगे और लर्निंग लाइसेंस के पुराने आवेदन का बैकलग खत्म होने तक नए आवेदन ही खोले जाएंगे। एसओपी के तहत आरटीओ में अगर किसी को शिकायत करनी है तो उसे ही दिन पहले अनलाइन आवेदन करना होगा और एक दिन में 25 लोगों की शिकायत पर सुनवाई की जाएगी।
वहीं, जिनके लर्निंग लाइसेंस बने हुए हैं उन्हें सार्थी पोर्टलीजजचेरूध्ध्ेंतजीप़चंतपअंींद़हवअ़पद पर जाकर स्लट बुक कराना होगा स्लट बुक होने पर आवेदकों को तय तिथि पर आईडीटीआर झाझरा जाना होगा, एक दिन में 75 आवेदकों का ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा। जबकि, जिन लर्निंग ड्राइविंग आवेदकों ने पूर्व में आवेदन किया हुआ है उन्हें स्लट मिले हुए थे, उन्हें दोबारा आरटीओ के अपइंटमेंट वेब लिंक पर आवेदन करना होगा।
साथ ही एक दिन में सिर्फ 25 आवेदकों के ही टेस्ट ले जाएंगे। साथ ही बैकलग होने के कारण लर्निंग लाइसेंस के लिए अभी नए आवेदन मंजूर नहीं किए जाएंगे। आवेदकों कोीजजचरूध्ध्ंचचवपदजउमदज.तजवकववद़पद पर आवेदन करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उसमें आवेदकों को अपना नाम, मोबाइल नंबर और पहचान पत्र संख्या दर्ज करनी होगी। फिर उसके बाद मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदक को अपने कार्य की तिथि की जानकारी मिलेगी, इसका प्रिंट निकाल कर उसे तय तारीख पर अफिस में प्रवेश मिलेगा।
ये होंगे काम-
– पुराने ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण, नाम पता बदलाव डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करने का कार्य किया जाएगा।
– दून आरटीओ से जारी होने वाले परमिट से संबंधित सभी आवेदन लिए जाएंगे।
– प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किए गए चालान का निस्तारण किया जाएगा।
वहीं, वाहन फिटनेस का कार्य कार्यालय पर होगा और नए वाहन पंजीकरण पहले से डीलर प्वाइंट पर किया जा रहा है और आगे भी इसी तरह चलेगा। साथ ही पूर्व में पंजीत सभी वाहनों के टैक्स से जुड़े कार्य भी किए जाएंगे। एआरटीओ द्वारका प्रसाद ने बताया कि परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट को छोड़कर सभी कार्यों के लिए 1 दिन में 25-25 आवेदन ही स्वीकार होंगे। साथ ही एक दिन में 25 वाहनों की फिटनेस ही की जाएगी। इस साथ ही आरटीओ में कोई भी काम कराने के लिए एक दिन पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए आरटीओ कार्यालय ने अनलाइन वेब लिंक जारी कर दिया है। आवेदक को लिंक पर अपने कार्य से संबंधित आवेदन को दर्ज करना होगा। एक दिन में हर कार्य के लिए पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर सिर्फ 25 आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!