बिग ब्रेकिंग

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा वनाग्नि की रोकथाम का मामला, दायर हुई जनहित याचिका

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। उत्तराखंड में वनाग्नि की रोकथाम का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते इस मामले में दायर जनहित याचिका की सुनवाई कर सकता है। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को उत्तराखंड निवासीातुपर्ण उनियाल ने उठाया है। उनियाल ने याचिका दायर कर मांग की है कि उत्तराखंड सरकार वनाग्नि से वनों, वन्यजीवों व जैव विविधता को बचाने के लिए तत्काल कदम उठाए।
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एसओ बोबडे की अध्यक्षता वाली बेंच ने पहलेातुपर्ण उनियाल को इस मामले को हाईकोर्ट में दायर करने को कहा था। याचिकाकर्ता का कहना था कि इस मामले में उत्तराखंड उच्च न्यायालय के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट स्थगनादेश दे चुका है तो सुप्रीम कोर्ट जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया। याचिका में कहा गया है कि उत्तराखंड के वनों में लगातार आग लगती रहती है, लेकिन केंद्र सरकार, राज्य सरकार व वन विभाग इसकी रोकथाम के लिए ठोस कदम उठाने में नाकाम रहे हैं।
देहरादून (एसएनबी) फायर सीजन में इस बार रुक-रुक कर बारिश होने की वजह से प्रदेश में जंगल आग की घटनाएं पिछले 10 वर्षों की तुलना में कम हुई हैं। हर साल 15 फरवरी से 15 जून की अवधि को फायर सीजन घोषित किया जाता है। इस साल सीजन में अभी तक जंगलों में आग की मात्र 126 घटनाएं हुई हैं, जिनमे लगभग 156 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ है। ये आंकड़ा पिछले 10 सालों की तुलना में सबसे कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!