देश-विदेश

नोटबंदी के खिलाफ दायर 58 याचिकाओं पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंर्सी। उच्चतम न्यायालय 2016 में 1,000 रुपये और 500 रुपये के नोटों को अमान्य करने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सोमवार को फैसला सुनाएगा। न्यायमूर्ति एस ए नजीर की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ 2 जनवरी को इस मामले पर अपना फैसला सुना सकती है। शीर्ष अदालत की सोमवार की वाद सूची के अनुसार, इस मामले में दो अलग-अलग फैसले होंगे, जो न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना द्वारा सुनाए जाएंगे।
शीर्ष अदालत ने 7 दिसंबर को केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक (त्ठप्) को निर्देश दिया था कि वे सरकार के 2016 के फैसले से संबंधित रिकर्ड पर अपना फैसला सुरक्षित रख लें। इसने अटर्नी जनरल आर वेंकटरमणि, आरबीआई के वकील और याचिकाकर्ताओं के वकीलों, वरिष्ठ अधिवक्ता पी चिदंबरम और श्याम दीवान की दलीलें सुनीं। 500 रुपये और 1,000 रुपये के करेंसी नोटों को बंद करने को गंभीर रूप से त्रुटिपूर्ण बताते हुए, चिदंबरम ने तर्क दिया था कि सरकार कानूनी निविदा से संबंधित किसी भी प्रस्ताव को अपने दम पर शुरू नहीं कर सकती है, जो केवल आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड की सिफारिश पर किया जा सकता है।
2016 की नोटबंदी की कवायद पर फिर से विचार करने के शीर्ष अदालत के प्रयास का विरोध करते हुए, सरकार ने कहा था कि अदालत ऐसे मामले का फैसला नहीं कर सकती है। एक हलफनामे में, केंद्र ने हाल ही में शीर्ष अदालत को बताया कि विमुद्रीकरण की कवायद एक निर्णय था और नकली धन, आतंकवाद के वित्तपोषण, काले धन और कर चोरी के खतरे से निपटने के लिए एक बड़ी रणनीति का हिस्सा था। बता दें सुप्रीम कोर्ट ने 8 नवंबर, 2016 को केंद्र द्वारा घोषित नोटबंदी को चुनौती देने वाली 58 याचिकाओं पर सुनवाई की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!