देश-विदेश

गाजा न छोडऩे वाले भी आतंकवादी, इन नागरिकों को विवादित क्षेत्र से हटने को चेतावनी जारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

तेल अवीब, एजेंसी। इजरायल-हमास के बीच जारी जंग के 16वें दिन रविवार को इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमले और तेज कर दिए। हमास के खिलाफ एयर स्ट्राइक की जा रही है। ऐसे में आम नागरिकों को ज्यादा नुकसान नहीं हो, इसको लेकर अब इजरायल ने फिलिस्तीनियों को नॉर्थ गाजा को छोडक़र दक्षिण की ओर जाने के लिए नई चेतावनी जारी की है। इजरायली सेना की ओर से जारी इस चेतावनी में साफ और स्पष्ट कर दिया गया है कि अगर कोई ऐसा नहीं करता है, तो उसे आतंकवादी संगठन का मददगार समझा जाएगा। इजरायली सेना की ओर से जारी कार्ड मैसेज को इजरायली रक्षा बलों और लोगो के साथ चिन्हित किया गया है। इतना ही नहीं, इस तरह का संदेश गाजा पट्टी में मोबाइल फोन में ऑडियो मैसेजों के जरिए भी लोगों को सर्कुलेट किया गया है। इन संदेशों में कहा गया है कि वादी गाजा के नॉर्थ में आपकी मौजूदगी जीवन को खतरे में डाल सकती है। सेना ने साफ किया है कि अगर कोई भी उत्तरी गाजा को छोडक़र दक्षिण की तरफ मूव नहीं करता है, तो उसको आतंकवादी संगठन के एक सहयोगी के रूप में देखा जा सकता है।
गाजा का एक हिस्सा दक्षिणी गाजा और दूसरा हिस्सा नॉर्थ गाजा कहलाता है। यह संदेश ऐसे समय में जारी किया गया है, जब इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले करने शुरू कर दिए हैं। इजरायली सेना का कहना है कि उसका उन लोगों पर किसी तरह को कोई अटैक करने या निशाना बनाने का इरादा नहीं है, जिनको आतंकवादी समूह का सदस्य नहीं माना है। उधर, गाजा छोडक़र दक्षिण की ओर जाने वाले कई परिवारों का कहना है कि दक्षिण गाजा में इजरायली हवाई हमलों के दौरान उन्होंने अपने कई रिश्तेदारों को खो दिया है। आंतरिक क्षेत्र पर रात भर हुए इजरायली हवाई हमलों में 50 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत भी हो गई है। हमास ने भी दावा किया है कि इजरायल के हवाई हमलों में 31 मस्जिदें और तीन चर्च तबाह हुए हैं। गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढक़र 4,651 हो गई है। हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि तटीय इलाके में 14,245 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं। पीड़ितों में 1,873 बच्चे और 1,023 महिलाएं हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने कहा कि पिछले 24 घंटों में गाजा में इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 266 फिलिस्तीनी मारे गए।
इजरायल ने कहा कि हिजबुल्ला के बढ़ते हमलों से लेबनान को बेवजह युद्ध में घसीटे जाने का खतरा है। ईरान समर्थित आतंकवादी समूह के इजरायल पर नए सिरे से किए गए सीमा पार हमलों से व्यापक संघर्ष की आशंका बढ़ गई है। इजरायल के रक्षा बलों के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि हिजबुल्लाह लेबनान को एक ऐसे युद्ध में घसीट रहा है, जिससे उसे कुछ हासिल नहीं होगा, लेकिन बहुत कुछ खोना पड़ेगा। हिजबुल्लाह बहुत ही खतरनाक खेल खेल रहा है। वे हालात को बिगाड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!