कोटद्वार-पौड़ी

लापरवाह बना निगम, बिना नंबर प्लेट दौड़ा रहा वाहन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अधिकांश वाहनों का पंजीकरण भी नहीं करवा पाया है निगम
बिना नंबर प्लेट दौड़ रहे वाहनों से बना दुर्घटनाओं का खतरा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : नगर निगम अपनी जिम्मेदारियों को लेकर लापरवाह बना हुआ है। हालत यह है कि नगर निगम के अधिकांश वाहन बिना पंजीकरण व नंबर प्लेट के ही सड़कों पर दौड़ रहे हैं। नियमों की अनदेखी कर फर्राटा भर रहे इन वाहनों से हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। पूर्व में शिकायत के बाद भी नगर निगम वाहनों के पंजीकरण की सुध नहीं ले रहा।
वर्तमान में नगर निगम के पास कूड़ा उठाने के लिए एक डंपर, चार ट्रैक्टर, 21 डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाले छोटे वाहन मौजूद हैं। लेकिन, इसमें से अधिकांश छोटे व बड़े वाहनों पर नंबर प्लेट भी नहीं है। यही नहीं वर्षों से चल रहे इन वाहनों का बीमा तक नहीं करवाया गया है। नगर निगम की ओर से खरीदे गए स्काई लिफ्ट विद्युत वाहन पर भी नंबर प्लेट नहीं हैं। नतीजा बिना नंबर प्लेट फर्राटा भर रहे इन वाहनों से सड़क पर हर समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। पूर्व में पार्षद भी वाहनों के पंजीकरण करवाने की मांग उठा चुके हैं। लेकिन, नगर निगम ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

यह है नियम
मोटर वाहन एक्ट के तहत कोई भी वाहन बगैर इंश्योरेंस और गाड़ी नंबर लिए सड़क पर नहीं उतरना चाहिए। यदि इसके बावजूद गाड़ी सड़क पर उतरती है तो संबंधित विभाग व चालक के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। लेकिन, नगर निगम खुलेआम नियमों का मखौल उड़ा रहा है। ऐसे में यदि कोई दुर्घटना होती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा, यह बड़ा सवाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!