बिग ब्रेकिंग

चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि घोषित, इस दिन से होगा यात्रा का आगाज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून । उत्तराखंड में इस साल 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा का आगाज होगा। बदरी-केदार मंदिर समिति के अनुसार, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षया तृतीया के पावन पर्व पर 22 अप्रैल को खुलेंगे। पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल व सचिव श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति सुरेश सेमवाल ने बताया कि यमुना जयंती चौत्र शुक्ल की षष्ठी तिथि के दिन शुभ मुहूर्त व समय तय किया जाएगा। इसके साथ ही केदारनाथ मंदिर के कपाट 26 अप्रैल को खोले जाएंगे। वहीं, गुरुवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि भी घोषित की जा चुकी है। इस वर्ष बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे।
चारधाम यात्रा को लेकर पर्यटन विभाग ने पंजीकरण की तैयारी पूरी कर ली है। पंजीकरण के लिए विभाग ने वेबसाइटूूू़तमहपेजतंजपवदंदकजवनतपेजबंतम़ना़हवअ़पद को अपडेट किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री अपना पंजीकरण कर सकते हैं। जो श्रद्घालु अनलाइन पंजीकरण करने में असमर्थ हैं, उनके लिएाषिकेश, बडकोट, पांडुकेश्वर समेत अन्य स्थानों पर पंजीकरण काउंटर खोले जाएंगे।
चारधामों में दर्शन करने के लिए श्रद्घालुओं को लाइन में खड़ा न होना पड़े। इसके लिए पहली बार पर्यटन विभाग की ओर से कतार प्रबंधन प्रणाली लागू किया जाएगा। इसके तहत धाम में पहुंचने पर श्रद्घालुओं को एक टोकन दिया जाएगा। जिसमें दर्शन के लिए समय निर्धारित होगा। टोकन प्राप्त करने के बाद श्रद्घालुओं को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।
चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्घालुओं के पंजीकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। चारधामों के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
– सचिन कुर्वे, सचिव पर्यटन
पिछले साल करीब 46 लाख से अधिक तीर्थयात्री पहुंचे चारधाम
2022 में कोरोनाकाल के दो साल बाद बिना बंदिशों के चली चारधाम यात्रा ने पिछले साल नया रिकर्ड बनाया था। पहली बार चारों धामों में करीब 46 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। 19 नवंबर को बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने के साथ ही चारधाम यात्रा का समापन हो गया था।
बता दें कि पिछले वर्ष बदरीनाथ धाम में 17 लाख 60 हजार 646 श्रद्घालु पहुंचे थे। वहीं, रिकर्ड संख्या में गंगोत्री धाम में 624451 तीर्थ यात्री पहुंचे जबकि यमुनोत्री धाम में 485635 तीर्थ यात्री दर्शन के लिए पहुंचे। केदारनाथ यात्रा में रिकर्ड 15 लाख से अधिक श्रद्घालु पहुंचे थे। जबकि यात्रा से 211 करोड़ का कारोबार हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!