कोटद्वार-पौड़ी

अनियमितताओं पर जिलाधिकारी हुए नाराज, किया स्पष्टीकरण तलब

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने श्रीनगर तहसील का किया निरीक्षण
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने बुधवार को तहसील श्रीनगर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भूलेख अनुभाग, राजस्व संग्रह अनुभाग, नजारत अनुभाग, राजस्व न्यायालय, उपजिलाधिकारी कार्यालय के साथ-साथ विभिन्न पटल का निरीक्षण करते हुए सभी पटल के कार्यों व उनसे संबंधित पंजिकाओं का रख-रखाव और समय-समय पर नियमानुसार पंजिकाओं के अंकन से संबंधित जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान डीएम को कई अनियमितताएं देखने को मिलीं, जिन पर उन्होंने स्पष्टीकरण भी तलब किया।
भूलेख अनुभाग के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने इस्तिहार तामिल करने की प्रक्रिया, निर्धारित तिथि व प्रारूप के अनुसार प्रपत्र के अंकन, रिसीविंग और संबंधित अधिकारी व कार्मिकों के मैन्युअल के अनुरूप हस्ताक्षर पंजिका में हस्ताक्षर तथा उसका ठीस से अंकन सही से नहीं पाया गया। उन्होंने तहसीलदार से संबंधित पटल प्रभारी का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश देते हुए कहा कि पंजिकाओं में समय की बाध्यता के अनुरूप निर्धारित प्रारूप व प्रक्रिया के अनुसार विवरण अंकित हो। जहां पर उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार व रजिस्ट्रार कानूनगो के हस्ताक्षर और मोहर लगाई जाती है, उसको तिथिवार पूर्ण किया जाए।
राजस्व संग्रह अनुभाग में नायब नाजिर के पटल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि आवास, कैंटिन, गेस्ट हाउस, आपदा संबंधित पंजिकाओं तथा विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता से संबंधित पंजिकाएं कुछ अधूरी थीं और अधिकतर पंजिकाओं में नियमानुसार अंकन प्रारूप के अनुसार नहीं पाया गया। आर्थिक सहायता से संबंधित रीसिविंग का पंजिका में अंकन आधा-अधूरा पाये जाने के चलते जिलाधिकारी ने संबंधित नायब नाजिर का भी स्पष्टीकरण लेने के तहसीलदार को निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देशित किया कि रजिस्ट्रार कानूनगो, नायब नाजिर सहित विभिन्न पटल के कार्मिकों के दायित्वों से संबंधित विवरण को उनके पटल के आसपास चस्पा करने के निर्देश दिये। साथ ही नायब नाजिर को अपने दायित्वों के संबंध में जानकारी न होने के चलते उनका संक्षिप्त प्रशिक्षण देने को निर्देशित किया। उन्होंने न्यायालय से संबंधित वादों की सुनवाई में निर्धारित प्रक्रिया और नियमों का पालन करते हुए नियमित सुनवाई करने के निर्देश दिये ताकि कोई भी प्रकरण लंबित न रहे। जिलाधिकारी ने तहसील परिसर सहित शौचालय में व्यापक साफ-सफाई बरतने और परिसर के आस-पास झाड़ियों का कटान, पेड़ों की लॉपिंग और जहां पर खाली स्थान हो वहां पर पौध रोपण अथाव पुष्प रोपित करने निर्देश दिये। साथ ही परिसर में आने वाले आगुंत्कों को स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। इस अवसर पर तहसीलदार यशवीर सिंह, रजिस्ट्रार कानूनगो शिव प्रसाद नौटियाल, नायब नाजिर धमेंद्र सिंह पाल सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!