देश-विदेश

कोरोना की फाइनल वैक्सीन? महामारी शुरू होने के दो साल बाद अमेरिकी सेना ने की तैयार, जल्द हो सकता है एलान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वशिंगटन , एजेंसी। कोरोनावायरस महामारी को शुरू हुए दो साल जल्द पूरे होने वाले हैं। इस बीच कई वैक्सीन कंपनियां लोगों को कोरोना के प्रभाव से बचाने के लिए अंतरिम तौर पर टीके लन्च करती जा रही हैं। फाइजर, मडर्ना, एस्ट्रा जेनेका, भारत बायोटेक, साइनोफार्म और आरडीआईएफ के अलावा भी कई और कंपनियां लगातार नई तकनीक वाली वैक्सीन लाने का एलान कर रही हैं। हालांकि, पोलियो और इन्सेफ्लाइटिस जैसे वायरसों को खत्म करने के लिए बन चुके श्योर शट टीकों की तरह अब तक कोरोनावायरस को रोकने के लिए कोई पक्का इलाज नहीं मिला है।
हालांकि, अब जल्द ही इस समस्या का समाधान भी मिल सकता है। अमेरिका के एक सैन्य रिसर्च इंस्टीट्यूट ने कोरोना और सार्स के सभी वैरिएंट्स के खिलाफ प्रभावी एक डोज वाला टीका विकसित कर लिया है। बताया गया है कि इसे लेकर परीक्षण जारी है और जल्द ही इससे जुड़े एलान किए जा सकते हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के वल्टर रीड आर्मी इंस्टीट्यूट अफ रिसर्च के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन को कुछ समय पहले ही तैयार कर लिया था। सेना ने स्पाइक फेरिटिन नैनोपार्टिकल्स आधारित इस वैक्सीन का निर्माण 2020 की शुरुआत में ही शुरू कर दिया था। वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को इस तरह निर्मित करने का लक्ष्य रखा था कि यह कोरोना के सभी आगामी वैरिएंट्स का भी मुकाबला कर सके।
बताया गया है कि लैब की तरफ से इस वैक्सीन का जानवरों पर ट्रायल 2021 की शुरुआत में पूरा हो गया था। इसके सकारात्मक नतीजे मिलने के बाद संस्थान ने अप्रैल 2021 से ह्यूमन ट्रायल का पहला फेज शुरू किया। वल्टर रीड के संक्रामक रोग विभाग के निदेशक डक्टर केवोन मोदजराद ने इस वैक्सीन के निर्माण की पुष्टि करते हुए कहा कि इसके परीक्षण का पहला फेज दिसंबर की शुरुआत में ही पूरा हुआ है और इसे ओमिक्रन और बाकी मौजूदा वैरिएंट्स के खिलाफ भी टेस्ट किया गया।
नतीजों में सामने आया कि एसपीएफएन वैक्सीन कोरोना और सार्स के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ इसके अलग-अलग वैरिएंट्स से भी सुरक्षा मुहैया कराता है। डक्टर केवोन ने कहा कि जिस तरह से पिछले दो दशक में वायरसों का उभार हुआ है और कोरोना के वैरिएंट्स भी सामने आ रहे हैं, इससे साफ है कि हमें ऐसी वैक्सीन बनाने के लिए तैयार रहना है, जो बाकी वायरसों का सामना करने के लिए भी उपयुक्त हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!