देश-विदेश

धर्म परिवर्तन का खेल: गेमिंग एप से लेकर इंस्टा रील्स और यूट्यूब तक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में धर्म परिवर्तन का मामला गर्म है। अब तक केरल समेत देश के कई राज्यों में लव-जिहाद का मामला सामने आ रहा था। अब नए तरह से धर्मांतरण कराने का खुलासा हो रहा है। पिछले दिनों ऐसा ही एक गिरोह गाजियाबाद से पकड़ा गया है।
ये ऑनलाइन गेमिंग की आड़ में बच्चों और युवाओं का धर्मांतरण कराते थे। इस गिरोह का दायरा देश के छह राज्यों तक फैला हुआ है। भगोड़े जाकिर नाइक से भी इसके तार जुड़ रहे हैं। पाकिस्तान से भी फंडिंग मिलने की बात सामने आई है। इस मामले में कई खुलासे हो चुके हैं। आइए जानते हैं कैसे धर्म परिवर्तन का ये खेल चल रहा था? युवाओं और बच्चों को कैसे इसके जरिए निशाना बनाया जा रहा था?
गाजियाबाद में एक गिरोह का भंडाफोड़ हुआ। खुलासा गाजियाबाद के राजनगर में रहने वाले एक उद्यमी की शिकायत पर हुआ। उद्यमी के 17 साल के बेटे ने इस्लाम कबूल कर लिया था। वह घर में झूठ बोलकर पांचों वक्त की नमाज पढ़ने जाता था। पिता को शक हुआ तो उन्होंने बेटे का पीछा किया। इसके बाद मालूम चला कि उनका बेटा मस्जिद में जाकर नमाज पढ़ता है। बेटे से जब उन्होंने पूछताछ की तो उसने इस्लाम कबूलने की बात स्वीकार की। उद्यमी ने तुरंत इसकी शिकायत पुलिस में की।
चार जून को गाजियाबाद पुलिस ने इस केस में मस्जिद के मौलवी अब्दुल रहमान को गिरफ्तार किया। पूछताछ और जांच में पता चला कि ऑनलाइन गेमिंग एप फोर्ट नाइट और डिस्कार्ड के जरिए इस लड़के का ब्रेनवॉश किया गया था। पहले इस गेम में उसे हराया गया, फिर जिताने के लिए कुरान पढ़ने को कहा गया।
जब उसने कुरान पढ़नी शुरू कर दी तो सामने वालों ने उसे जिताना शुरू कर दिया। इसके बाद युवक को लगा कि कुरान पढ़ने से जीत रहा हूं। फिर उसकी इस्लाम के प्रति भरोसा बढ़ता गया। इसके बाद वो मस्जिद में नमाज पढ़ने जाने लगाया।
पुलिस की अब तक की जांच में सामने आया है कि ये गिरोह केवल यूपी नहीं, बल्कि देश के कई राज्यों में फैला हुआ है। इसके तार भगोड़े जाकिर नाइक से लेकर पाकिस्तान तक से जुड़ चुके हैं। इसमें मुंबई के खान शहनवाज मकसूद उर्फ बद्दो का नाम सामने आया। अभी ये फरार चल रहा है।
ये भी मालूम चला है कि महाराष्ट्र में 300 से 400 लोगों का ऑनलाइन धर्मांतरण हुआ है। गाजियाबाद पुलिस को गुजरात के एक शख्स ने इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां साझा की हैं। पुलिस के हाथ कई वीडियो और ऑडियो भी लगे हैं।
मध्यप्रदेश में भी एटीएस ने पिछले महीने धर्मांतरण गैंग के 16 लोगों को पकड़ा था। ये सब भी अलग-अलग तरह से धर्मांतरण करा रहे थे। पुलिस की जांच में सामने आया है कि ये गैंग यूपी, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के साथ-साथ केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, दिल्ली जैसे राज्यों में भी फैला हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!