देश-विदेश

भजन लाल के परिवार की पेंशन पर हर महीने लाखों खर्च कर रही सरकार, बेटे कुलदीप बिश्नोई का भी जुड़ा नाम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चंडीगढ़, एजेंसी। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत भजन लाल के परिवार की पेंशन पर प्रदेश सरकार लाखों रुपये खर्च कर रही है। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के वकील हेमंत कुमार ने सूचना अधिकार (आरटीआई) के तहत प्राप्त जानकारी के हवाले से बताया कि इस समय भजन लाल परिवार के तीन सदस्यों को चार पेंशन मिल रही है। इनमें उनकी धर्मपत्नी जसमा देवी, बड़े पुत्र चन्द्रमोहन और छोटी पुत्रवधू एवं कुलदीप बिश्नोई की धर्मपत्नी रेणुका बिश्नोई को, प्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्य के तौर पर हरियाणा सरकार से पेंशन मिल रही है। जसमा देवी को इसके अलावा भजन लाल की धर्मपत्नी के तौर पर फैमिली पेंशन भी प्राप्त हो रही है। इसमें जल्द ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले कुलदीप बिश्नोई का भी नाम जुड़ जाएगा। आदमपुर के विधायक रहे कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो चुके हैं और भाजपा ने उनकी रिक्त की गई सीट पर उनके पुत्र भव्य विश्नोई को टिकट दिया है।
हेमंत कुमार के अनुसार जसमा देवी आदमपुर विधानसभा से एक बार जुलाई, 1987 से अप्रैल, 1991 तक विधायक रहीं हैं। उन्हें प्रतिमाह 77 हजार रुपये की पेंशन मिल रही है। इसमें एक कार्यकाल के एवज में 50 हजार रुपये बेसिक पेंशन और उसपर 34 प्रतिशत की दर से डियरनेस रिलीफ (डीआर), जैसी हरियाणा सरकार के पेंशनरों को मिलती है। इसके साथ ही 10 हजार रुपये प्रतिमाह का स्पेशल ट्रैवेलिंग अलाउंस (विशेष यात्रा भत्ता) भी प्राप्त हो रहा है। चूंकि हाल ही में प्रदेश सरकार के पेंशनरों का डीआर 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत कर दिया है, इसलिए इस प्रकार जसमा देवी की पूर्व विधायक के तौर पर मासिक पेंशन जल्द ही दो हजार बढ़कर प्रतिमाह 79 हजार हो जाएगी।
आरटीआई डालने वाले हेमंत कुमार के अनुसार इसके अतिरिक्त जसमा देवी को भजन लाल की धर्मपत्नी के तौर पर प्रतिमाह 99 हजार 619 रुपये की फैमिली पेंशन भी प्राप्त हो रही है, जिसमें फैमिली पेंशन राशि के तौर पर 19 हजार 250 रुपये, डियरनेस फैमिली पेंशन के तौर पर 9 हजार 625 रुपये और इन दोनों को मिलाकर बन रही 28 हजार 875 रुपये की राशि पर 245 प्रतिशत की दर से 70 हजार 744 रुपये का डीआर प्राप्त हो रहा है।
इस प्रकार उन्हें प्रतिमाह हरियाणा सरकार से पूर्व विधायक के तौर पर पेंशन और साथ साथ फैमिली पेंशन को जोड़कर कुल पौने दो लाख रुपये से ऊपर प्राप्त हो रहे हैं। चूंकि भजन लाल एक बार हरियाणा से राज्यसभा और तीन बार लोकसभा के सदस्य भी रहे हैं, इस प्रकार उनके चार बार सांसद रहने के एवज में जसमा देवी को भारत सरकार से भी फैमिली पेंशन प्राप्त हो रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!