देश-विदेश

डेमचोक और डेपसांग के मुद्दे का नहीं निकला समाधान, अगली बैठक के लिए सहमत हुए भारत-चीन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में बकाया मुद्दों को हल करने और द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली हेतु स्थिति बनाने के लिए जल्द से जल्द अगले दौर की सैन्य-स्तरीय वार्ता आयोजित करने पर सहमत हुए हैं। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की बैठक में लिया गया यह एकमात्र फैसला था क्योंकि डेमचोक और डेपसांग के प्रमुख टकराव वाले स्थानों पर मुद्दों को हल करने में कोई सफलता नहीं मिली थी।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए राजनयिक और सैन्य चौनलों के माध्यम से चर्चा जारी रखने पर सहमत हुए ताकि द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए स्थितियां बनाई जा सकें। मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकल के अनुसार पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ बाकी मुद्दों के समाधान के लिए वे वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के अगले (17वें) दौर को जल्द से जल्द आयोजित करने के लिए सहमत हुए।
हालांकि दोनों पक्ष पिछले महीने पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 (पीपी-15) से अलग हो गए थे, लेकिन डेमचोक और देपसांग क्षेत्रों में गतिरोध को हल करने में कोई प्रगति नहीं हुई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति की समीक्षा की। पूर्वी लद्दाख को आधिकारिक तौर पर पश्चिमी क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। भारत और चीन के बीच 17 जुलाई को उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता हुई जो करीब साढ़े 12 घंटे तक चली। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप दोनों पक्षों ने पिछले माह गोगरा-हटस्प्रिंग्स क्षेत्र के पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से टुट्टी को अंजाम दिया।
विदेश मंत्रालय ने कहा, मई में डब्ल्यूएमसीसी (ॅवतापदह डमबींदपेउ वित ब्वदेनसजंजपवद ंदक ब्ववतकपदंजपवद) की पिछली बैठक के बाद के घटनाक्रम को याद करते हुए उन्होंने गोगरा-हट स्प्रिंग्स (च्च्-15) के क्षेत्र में सैनिकों के हटने का स्वागत किया, जो 8-12 सितंबर के बीच चरणबद्घ, समन्वित और सत्यापित तरीके से किया गया था। उन्होंने पाया कि ये कदम विदेश मंत्री और चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री के बीच समझ को दर्शाते हैं, जिसमें जुलाई में बाली में उनकी हालिया बैठक भी शामिल है। भारत लगातार इस बात पर कायम रहा है कि एलएसी पर शांति और शांति द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
पैंगोंग झील क्षेत्रों में हिंसक झड़प के बाद 5 मई, 2020 को पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू हो गया था। दोनों पक्षों ने धीरे-धीरे हजारों सैनिकों और भारी हथियारों को लाकर अपनी तैनाती बढ़ा दी थी। सैन्य और कूटनीतिक वार्ता की एक श्रृंखला के परिणामस्वरूप दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण तट पर और गोगरा क्षेत्र में सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया पूरी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!