बिग ब्रेकिंग

देश में तीसरी लहर का खतरा बढ़ा, 15 सौ के करीब पहुंचे ओमिक्रोन के केस, कोविड-19 संक्रमण में भी बड़ा उछाल, एक दिन में 406 मौतें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। कोरोना का यह वैरिएंट अब भारी तबाही मचाने वाले डेल्टा को पीटे छोड़ने लगा है। देश में काफी समय बाद शनिवार को कोरोना के सर्वाधिक 22,775 मामले पाए गए। वहीं 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचे ओमिक्रोन के मामले भी बढ़कर 1483 हो गए। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्घ्थान में शनिवार को ओमिक्रोन के 52 नए मामले आए। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से सक्रिय मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी होने लगी है।
इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश पूरी ताकत, सावधानी और सतर्कता के साथ कोरोना महामारी से लड़ेगा और अपने राष्ट्रीय हितों को पूरा करेगा। मौजूदा वक्घ्त में कोरोना ने कई चुनौतियां पेश की हैं लेकिन महामारी देश की गति को नहीं रोक सकती है। पीएम मोदी ने कोविड टीके की 145 करोड़ से अधिक खुराक लगाए जाने की भी सराहना की।
आधिकारिक सूत्रों की मानें तो दूसरे देशों से आने वाले संक्रमितों में से 80 फीसद में ओमिक्रोन वैरिएंट मिल रहा है। राहत की बात केवल इतनी है कि इन मरीजों में हल्का संक्रमण देखा जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केवल एक तिहाई में ही लक्षण नजर आ रहे हैं बाकी संक्रमित बिना लक्षण वाले ही पाए जा रहे हैं।
देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है। लगभग तीन महीने बाद एक दिन में 20 हजार से अधिक नए मामले पाए गए हैं और सक्रिय मामलों का आंकड़ा भी एक लाख को पार कर गया है। दो दिन में ही 10 हजार से नए मामले बढ़कर 20 हजार को पार कर गए हैं। ओमिक्रोन के भी 161 नए केस सामने आए हैं और कुल मामले बढ़कर 15 सौ के करीब पहुंच गए हैं जिनमें से 488 अब तक स्वस्थ्य हो चुके हैं या बाहर जा चुके हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 454 मामले हैं।
इसके साथ ही कोरोना संक्रमण में भी लगातार बढ़ोतरी जारी है। देश में कोरोना के एक दिन में 22,775 नए मामले सामने आए। छह अक्टूबर के बाद से कोविड-19 के मामलों में यह सबसे बड़ा उछाल है। यही नहीं इसी दौरान कोविड-19 संक्रमण से 406 मरीजों की मौत हो गई जिससे महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,81,080 हो गई है। इसके साथ ही देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर एक लाख के आंकड़े को पार (1,04,781) कर गई है। देश में टीकाकरण की रफ्तार भी तेज है और अब तक कोविड रोधी टीके की 145 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!