बिग ब्रेकिंग

वैष्णो देवी मंदिर भगदड़: यूपी के सात, दिल्ली के तीन तीर्थयात्री समेत 12 की मौत, सामने आई मतृकों की पहचान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जम्मू, एजेंसी। जम्मू में स्थित माता वैष्णो देवी तीर्थ क्षेत्र में हुई भगदड़ की घटना में कुल 12 लोगों की मौत हुई है। इन 12 लोगों में सात यात्री उत्तर प्रदेश के और तीन दिल्ली के रहने वाले हैं। जबकि बचे हुए दो यात्री जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के रहने वाले हैं। इन सभी यात्रियों की पहचान भी कर ली गई है।
अधिकारियों की ओर से घटना में जान गंवाने वाले यात्रियों की सूची में उत्तर प्रदेश से श्वेता सिंह (35), धर्मवीर सिंह (35), विनीत कुमार (38), अरुण प्रताप सिंह (30), मोनू शर्मा (32), मोहिंदर गौर (26), नरिंदर कश्यप (40) शामिल हैं। वहीं, दिल्ली के जीन तीन तीर्थयात्रियों की मौत हुई है उसमें आकाश कुमार (29) सोनू पांडे (24) और विनय कुमार (24) के रूप में हुई है। हरियाण के ममता और जम्मू-कश्मीर के धीरज कुमार शामिल हैं।
घटना में घायल हुए सोलह लोगों को काकरियाल के श्री माता वैष्णो देवी नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने कहा कि उनमें से छह को आवश्यक उपचार के बाद टुट्टी दे दी गई। जिन लोगों का इस्पताल में इलाज चल रहा है उनके भी नाम सामने आ गए हैं। जिनका इलाज चल रहा है उसमें उत्तर प्रदेश के रत्नेश पांडे (25) और आशीष कुमार जायसवाल (25), राजस्थान के प्रशांत हाडा (30), नितिन गर्ग (30), जम्मू के अध्या महाजन (16) और साहिल कुमार (22), शिवानी (25), सरिता उन्होंने बताया कि दिल्ली के (42), मध्य प्रदेश के भवर लाल पाटीदार (47) और पंजाब के सुमित (29) शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों को अस्पताल से टुट्टी दे दी गई उनमें मुंबई और दिल्ली के दो-दो और जम्मू और हरियाणा के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

 

दो गुटों की कहासुनी ने ले ली 12 लोगों की जान, नए साल की खुशियों पर लगाया ग्रहण
नई दिल्ली (एजेंसी)। नव वर्ष की शुरुआत में वैष्घ्णो देवी पर हुए हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। इस हादसे में कई लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे की वजह वहां पर एकत्रित हुई भारी भीड़ को बताया जा रहा है। आपको बता दें कि हर वर्ष ही नव वर्ष के मौके पर श्रद्घालु वैष्घ्णो मां के आशीर्वाद को लेने और फिर अपना काम शुरू करने के लिए वैष्घ्णो देवी के दर्शनों को जाते हैं। इस बार भी वहां पर जाने वालों की संख्या काफी थी।
जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह का कहना है कि आधी रात करीब पौने तीन माता वैष्णो देवी भवन पर दर्शनों के लिए श्रद्घालुओं की काफी भीड़ जमा थी। भीड़ इतनी थी कि दर्शन कर वापस लौट रहे श्रद्घालु भी आसानी से गुजर नहीं पा रहे थे। भीड़-भाड़ के बीच दो गुटों में कहा-सुनी हुई और बात धक्का-मुक्की तक पहुंच गई। उस वक्घ्त एक दूसरे के धक्का देने से हालात खराब हो गए और अचानक भगदड़ मच गई। इसके बाद वहां पर लोग खुद को बचाने के लिए एक दूसरे को रौंदते हुए आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे। देखते ही देखते वहां पर घायलों की चीख पुकार से सारा मंजर ही बदल गया। अब इस हादसे से पहले और बाद की वीडियो भी सामने आने लगी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!