बिग ब्रेकिंग

डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह, ओमिक्रोन के चलते भी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की आ रही है नौबत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जिनेवा, एजेंसी। कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट, डेल्टा वैरिएंट से तेजी से आगे निकल रहा है और पूरी दुनिया में इस स्वरूप से संक्रमण के मामले अब ज्यादा सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में आगाह किया है।वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के अधिकारी ने चेताया है कि इस बात के साक्ष्य बढ़ रहे हैं कि ओमिक्रोन प्रतिरक्षा शक्ति से बच निकल सकता है लेकिन अन्य स्वरूपों की तुलना में इससे बीमारी की गंभीरता कम है। उन्होंने इस बारे में भी आगाह किया कि डेल्टा स्वरूप की तुलना में भले ही ओमिक्रोन से बीमारी के कम गंभीर होने को लेकर कुछ जानकारियां हैं, लेकिन यह हल्की बीमारी नहीं है। ओमिक्रोन के चलते भी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ ही रही है।
डब्ल्यूएचओ में संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और श्कोविड-19 टेक्निकल लीडश् मारिया वान केरखोव ने मंगलवार को कहा कि कुछ देशों में ओमिक्रोन को डेल्टा पर हावी होने में समय लग सकता है क्योंकि यह उन देशों में डेल्टा स्वरूप के प्रसार के स्तर पर निर्भर करेगा।केरखोव ने आनलाइन प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान कहा कि ओमिक्रोन उन सभी देशों में मिला है जहां जीनोम सिक्वेंसिंग की तकनीक अच्छी है और संभवतरू यह दुनिया के सभी देशों में मौजूद है। फैलने के लिहाज से यह बहुत तेजी से डेल्टा से आगे निकल रहा है। इसी कारण यह हावी होने वाला वैरिएंट बन रहा है। इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं।
डब्ल्यूएचओ की तरफ से जारी कोरोना साप्ताहिक महामारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, तीन से नौ जनवरी वाले सप्ताह में विश्व भर में कोविड के 1़5 करोड़ नये मामले सामने आए जो उससे पहले के सप्ताह की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक हैं जब करीब 95 लाख मामले आए थे।पिछले सप्ताह करीब 43,000 मरीजों की मौत के मामले सामने आए थे। नौ जनवरी तक, कोरोना के 30़40 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके थे और 54 लाख से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!